- तीन माह बाद भी कैंट बोर्ड की पार्किंग और सीवरेज योजना नहीं हो सकी शुरू

- कई पुरानी योजनाएं अभी तक नहीं हो पाई मुकम्मल

आई कंसर्न

मेरठ। कैंट बोर्ड की कई नई योजनाओं का बीते मंगलवार को शुभारंभ हो गया। बोर्ड की टैक्स व्यवस्था से लेकर सैलरी प्रोसेस तक ऑनलाइन कर दिया गया है। लेकिन कैंट बोर्ड की इन योजनाओं से पहले घोषित हुई कई महत्वपूर्ण योजनाएं अभी अधर में हैं जिनको जनहित में शुरू हो जाना चाहिए था। अभी तक ये योजनाएं महज कागजों तक सीमित हैं।

वाहन शुल्क पार्किंग योजना

कैंट बोर्ड ने घरों के बाहर या मुख्य सड़क पर खडे़ वाहनों से प्रति माह के हिसाब से पार्किंग शुल्क वसूलने की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत वाहन मालिकों को प्रतिमाह कैंटबोर्ड को पार्किंग शुल्क देना था, लेकिन जुलाई में शुरू होने वाली यह योजना अधर में है।

आबू नाले की कवरिंग

शहर के प्रमुख आबू नाले को साफ रखने के उददेश्य से कैंट बोर्ड ने आबू नाले की कवरिंग की योजना बनाई थी, लेकिन यह योजना बरसात से पहले शुरू नहीं हो सकी। अब कैंट बोर्ड इस योजना को आगे बढ़ाने के लिए बारिश खत्म होने का इंतजार कर रहा है।

सीवरेज सिस्टम योजना का इंतजार

कैंट बोर्ड द्वारा तीन वार्डो में सीवरेज सिस्टम शुरू किया जाना था। लगभग चार माह पहले घोषित हुई यह योजना अभी अधर में है। सीवरेज सिस्टम का एसटीपी भैंसाली ग्राउंड के पास लगना था। इस योजना के तहत वाटर वेस्ट मटेरियल का शुद्धीकरण कर पेड़ पौधों लगाने की योजना थी।

वर्जन

अधिकतर योजनाएं पूरी हो चुकी हैं लेकिन कुछ योजनाओं पर अभी काम चल रहा है। इसलिए उनके लागू होने में देरी हो रही है। इन योजनाओं को भी जल्द लागू किया जाएगा।

- पीयूष गौतम, एई

Posted By: Inextlive