-कुंभ के कार्यो की समीक्षा बैठक में तैयारियों से संतुष्ट नजर आए मुख्य सचिव

PRAYAGRAJ: अगले साल होने वाले कुंभ की तैयारियों में प्रदेश सरकार कोई कोर कसर नही छोड़ना चाहती है। जिसको देखते हुए मंगलवार को मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय ने सर्किट हाउस में तैयारियों में लगे विभिन्न विभागों के साथ बैठक की। उन्होंने कार्यो की प्रगति पर संतोष जाहिर करते हुए 15 दिसंबर डेडलाइन तय की। हालांकि कुछ कार्यो को 30 नवंबर तक ही निपटाने की सख्त हिदायत दी गई है। समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि इस टाइम लाइन के बाद कोई भी देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बता दें कि संभावित सीएम और पीएम के दौरे से पहले प्रदेश सरकार को कुंभ की तैयारियों को अंतिम रूप देना है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग आपसी समन्वय बनाने के साथ जिम्मेदारी से कुंभ से पहले तैयारियों को अंतिम अंजाम तक पहुंचाएं।

तीस नवंबर के बाद फिट हो जाए हाइवे

इस दौरान मुख्य सचिव ने हंडिया-वाराणसी हाइवे पर चल रहे काम को 30 नवंबर तक हर हाल में पूरा करने के आदेश दिए। कहा कि सड़क से मटेरियल हटाकर उसे चार लेन व्यवस्थित कर दें। जिससे कुंभ में आने वालों को दिक्कत न हो। कहा कि संपर्क मार्गो की गुणवत्ता परखने के एडीएम स्तर के अधिकारियों से पड़ताल कराई जाए। इसी तरह श्रंगवेरपुरधाम के कार्यो की समीक्षा की गई और इन्हे तय समय में पूरा करने को कहा गया। पीडब्ल्यूडी ने बताया कि दिसंबर के प्रथम सप्ताह में सभी 16 काम पूरे कर लिए जाएंगे।

मिल रहा जनता का सहयोग

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि सभी आरओबी व अंडर पास ब्रिज के कार्यो को तेजी से किया जा रहा है। मुख्य सचिव ने कहा कि मेले में सफाई का विशेष ध्यान दिया जाए। विभाग चाहे तो अतिरिक्त मैन पावर बढ़ा सकते हैं। कमिश्नर ने बताया कि पेंट माई सिटी के तहत शहर की दीवारों को नया रूप दिया जा रहा है। इसमें जनता का पूरा सहयोग भी मिल रहा है। मुख्य सचिव ने कहा कि कुंभ का आयोजन विश्व का सबसे बड़ा आयोजन है। किसी भी स्तर पर शिथिलता को बर्दाश्त नही किया जाएगा। कहा कि अगले माह विभिन्न देशों के प्रतिनिधि आ रहे हैं और उनके स्वागत में हमे प्रयागराज को बेहतर रूप में प्रदर्शित करना है। कोशिश हो कि श्रद्धालुओं और पर्यटकों को प्रयागराज बहला हुआ शहर नजर आए। बैठक में लोक निर्माण विभाग के सचिव रंजन कुमार, नगर विकास विभाग के सचिव अनुराग यादव, कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल, एडीजी एसएन साबत, आईजी मोहित अग्रवाल, सीडीओ सैमुअल पाल एन, मेलाधिकारी विजय किरन आनंद सहित तमाम अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive