JAMSHEDPUR: इनोवेटिव आइडियाज को बढ़ावा देगा अटल टिंक¨रग लैब। लैब का फायदा छात्र उठायें। अपनी जिज्ञासा और खोजी प्रवृति को लैब के जरिए जीवित रखें। प्रश्न पूछे और उत्तर जानने की कोशिश में लगे रहें। यह बातें डीबीएमएस इंग्लिश स्कूल कदमा में झारखंड के पहले अटल टिंक¨रग लैब का उद्घाटन करते हुए गुरुवार को टाटा स्टील टीक्यूएम के प्रेसीडेंट आनंद सेन ने कही। उन्होंने कहा कि शोध से ही समाज और देश आगे जाएगा। उन्होंने छात्रों द्वारा बनाये गए मॉडल को देखा और प्रश्न पूछे। इस लैब का निर्माण भारत सरकार की नीति आयोग द्वारा आवंटित ख्0 लाख रुपये की राशि से किया गया है। समारोह के दौरान डीबीएमएस ट्रस्ट की चेयरपर्सन भानुमती नीलकंठन, संयुक्त चेयरपर्सन बी चन्द्रशेखर, ललिता चंद्रशेखर, प्राचार्य रजनी शेखर, हेमा राघवन समेत स्कूल प्रबंध समिति के कई सदस्य उपस्थित थे।

झारखंड में पांच जगह बनेगा लैब

नीति आयोग ने झारखंड के पांच स्कूलों का चयन अटल टिंक¨रग प्रयोगशाला की स्थापना के लिए किया है। इसमें जमशेदपुर के जमशेदपुर पब्लिक स्कूल बारीडीह एवं डीबीएमएस कदमा के नाम शामिल है। इसके अलावा दो अन्य निजी विद्यालय सरला बिड़ला स्कूल रांची, बीएडी पब्लिक स्कूल गिरीडीह में भी यह प्रयोगशाला का निर्माण होगा। इसके साथ ही सीडी बालिका उच्च विद्यालय झुमरीतिलैया एकमात्र सरकारी विद्यालय है जिसे इस प्रोजेक्ट के लिए चयन किया गया है। नीति आयोग छात्रा कक्षा छठी से बारहवीं तक के स्कूली बच्चों में वैज्ञानिक सृजनतात्मक सोच और कल्पना की उड़ान को बढ़ावा देने के लिए अटल टिंक¨रग प्रयोगशाला की स्थापित किया जा रहा है। उसी के तहत झारखंड के इन स्कूलों का चयन किया गया है। नीति आयोग द्वारा चयनित इन विद्यालयों को प्रयोगशाला के लिए ख्0-ख्0 लाख रुपये मिलेंगे। इसमें दस लाख रुपये प्रयोगशाला स्थापना एवं बाकी के दस लाख पांच साल कार्यशील व्यय के तौर पर स्कूलों को खर्च करने होंगे।

इस अटल टिंक¨रग प्रयोगशाला को अटल इनोवेशन स्कीम के साथ जोड़ा गया है। इसके तहत युवा दिमागों को क्रियाशील बनाना है। पांच साल में एक मिलियन को इनोवेशन आइडिया एवं सृजनात्मकता से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। औजार, इंस्ट्रूमेंट व अन्य माध्यम से विद्यार्थी स्टेम यथा साईस, टेक्नोलॉजी, इंजीनिय¨रग एवं गणित में कौशल आजमायेंगे। ये विद्यार्थी अपनी उपलब्धियों के साथ क्षेत्रीय एवं राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होनेवाली कार्यशाला, प्रतियोगिताएं, सेमिनार, संगोष्ठियों में हिस्सा लेंगे।

Posted By: Inextlive