- पिछले छह-सात साल से चल रहा बकाया, ज्यादातर मामले ट्रिब्यूनल में लंबित

आयकर विभाग मना रहा है 158वां स्थापना दिवस

>DEHRADUN: आयकर विभाग अपना क्भ्8वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस खास मौके पर मुख्य आयकर आयुक्त पीके गुप्ता मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि विभाग का ध्यान आयकर में बढ़ोतरी पर है। खासकर ओएनजीसी पर बकाया करीब फ्0 हजार करोड़ रुपये की वसूली के लिए प्रयास जारी हैं। पूरा प्रकरण आयकर आयुक्त (अपील) से लेकर आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण में लंबित हैं। इसकी पैरवी के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे खुद इन प्रकरणों को देख रहे हैं और ओएनजीसी के सीएमडी से बातचीत जारी है। मुख्य आयकर आयुक्त ने कहा कि उत्तराखंड में पहली तिमाही में एडवांस टैक्स के रूप में ख्क्98 करोड़ रुपये जमा हुए। इसमें म्0 प्रतिशत हिस्सेदारी ओएनजीसी की है। सबसे बड़ा इनकम टैक्स पेयर होने के नाते ओएनजीसी के आयकर को लेकर अधिक सतर्कता बरती जाती है।

राज्य में म्.7म् लाख हुए करदाता

मुख्य आयकर आयुक्त पीके गुप्ता के मुताबिक आयकरदाताओं की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। इस वर्ष एक अप्रैल ख्0क्8 को प्रदेश में आयकरदाताओं की संख्या भ्.क्8 लाख थी, लेकिन यह संख्या बढ़कर म्.7म् लाख हो गई है।

एनएच घोटाले से आयकर को रख्ा गया दूर

मुख्य आयकर आयुक्त पीके गुप्ता ने फ्00 करोड़ रुपये के एनएच-7ब् घोटाले से आयकर विभाग को दूर रखने की बात कही। कहा, रीजनल इकोनॉमिक इंटेलीजेंस काउंसिल (आरईआइसी) की पिछली बैठक में इस बात पर नाराजगी व्यक्त की थी, जिसको आगामी बैठक में भी उठाया जाएगा। उन्होंने कहा बड़े पैमाने पर इसमें ट्रांजेक्शन हुआ है, संपत्ति जोड़ी गई है। जिसकी जानकारी आयकर विभाग को दी जानी चाहिए थी। ऐसे मामलों पर पुलिस, विभागीय, सीबीआई, ईडी व इनकम टैक्स स्तर पर कार्रवाई की जाती है। ऐसे में अब आयकर विभाग भी अपने स्तर पर प्रकरण की जांच करेगा।

Posted By: Inextlive