i special

-सातवें वेतन आयोग के कारण ज्यादातर शिक्षक पांच लाख के स्लैब के हुए पार

-ज्यादातर शिक्षकों की आधी से ज्यादा सैलरी इनकम टैक्स रिटर्न भरने में होगी खर्च

ALLAHABAD: सरकारी कर्मचारी हो या बिजनेसमैन फरवरी माह के आते ही इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने को लेकर सभी की टेंशन बढ़ जाती है। इस बार सरकारी कर्मचारियों की मुसीबत पिछले साल के मुकाबले अधिक बढ़ी है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है होली का पर्व। कर्मचारियों को जहां होली पर्व की तैयारी करनी है। वहीं दूसरी ओर उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न भी फाइल करना है। ऐसे में होली की खर्च को छोड़कर कर्मचारी और शिक्षक इनकम टैक्स भरने की व्यवस्था में जुटे है। इस बारे में जब टीचर्स से बात की गई तो परिषदीय स्कूलों के शिक्षकों का कहना है कि सातवें वेतन मान के लागू होने के बाद ज्यादातर शिक्षक 20 प्रतिशत के स्लैब से ऊपर आ गए है। जिसके कारण इस बार उनकी मुसीबत अधिक बढ़ गई है।

अभी तक जनवरी की सैलरी का इंतजार

बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षकों के जनवरी माह का वेतन भी अभी तक नहीं जारी हो सका है। ऐसे में शिक्षकों का कहना है कि एक माह की सैलरी पहले ही पेंडिंग है। ऐसे में इनकम टैक्स रिटर्न फाइनल करने लिए पैसों की व्यवस्था करना बेहद टफ टास्क है। इसके साथ ही अभी तक बचत सीमा 1 लाख 50 हजार थी। अगर उसमें सरकार थोड़ा बढ़ा कर ढाई लाख कर देती तो शिक्षकों को थोड़ी राहत जरूर होती। होली भी इस बार पिछले सालों के मुकाबले पहले होने के कारण उसका खर्च भी शिक्षकों के लिए मुसीबत बना है। ऐसे में इस बार होली का पर्व बदरंग होने की प्रबल संभावना है।

सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद इस बार ज्यादातर शिक्षक पांच लाख के स्लैब के ऊपर है। ऐसे में ज्यादातर टीचर्स टैक्स के दायरे में है।

-मसूद अहमद

जनवरी माह की सैलरी का भुगतान अभी तक नहीं हो सका है। ऐसे में टैक्स भरने के लिए पैसों की व्यवस्था करना कठिन है।

-चिंता मणि त्रिपाठी

होली का पर्व भी इस बार आठ दिन बाद ही है। टैक्स फाइल करना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में समझ में नहीं आ रहा है कि टैक्स भरने और होली के खर्च को कैसे मैनेज करें। सभी शिक्षक साथियों के साथ ये समस्या है।

-देवेन्द्र श्रीवास्तव

ज्यादातर शिक्षक हर महीने एक हजार रुपए एडवांस टैक्स के रूप में जमा करते है। लेकिन इस बार सातवें वेतन आयोग के लागू होने के कारण टैक्स का दायरा बढ़ गया है। जिससे अधिक दिक्कत हो रही है।

-हरित जेदली

Posted By: Inextlive