- कांवड़ यात्रा के लिए अभी नहीं है पूरी तैयारियां

- अभी तक ब्रेकर, कैंप और पानी की व्यवस्था नहीं

Meerut : कांवड़ यात्रा की तैयारियों में पुलिस प्रशासन इस समय पूरी जान झोक रही है, लेकिन साल के सबसे बड़े मेले की तैयारियों में अभी कई पेंच हैं, जिन पर काम जल्द किए जाने की जरूरत है। आई नेक्स्ट टीम ने गुरुवार को कांवड़ मार्ग का दौरा किया और स्थितियों का जायजा लिया।

भटकाव बड़ी परेशानी

हरिद्वार से जल लेकर चले दूर दराज के शिवभक्तों को शहर में एंट्री करते ही भटकाव का सामना करना पड़ रहा है। शिवभक्तों को पहचान के लिए कोई भी बोर्ड पुलिस प्रशासन द्वारा नहीं लगाए गए हैं, जिससे कांवडि़ये माल रोड चौराहा, मोदीपुरम मोड़, सरधना मोड़ जैसी जगहों पर भटक रहे हैं। ऐसे ही कुछ कांवडि़ये जिन्हें मथुरा जाना था, हमें मिले। ये कांवडि़ये माल रोड चौराहे पर भटक गए और सेंट मैरीज की ओर जाने वाले रास्ते पर चलने लगे। जब उन्होंने पूछा तो उन्हें वापस मुड़ना पड़ा।

पानी की व्यवस्था नहीं

कांवड़ मार्ग पर लगभग कांवडि़यों की आमद शुरू हो गई है, लेकिन मोदीपुरम से बेगमपुल तक देखें तो बहुत कम पानी की व्यवस्था दिखी। कहीं-कहीं पर जहां शिविर लगे हैं, वहां पानी की व्यवस्था जरूर थी, लेकिन मोदीपुरम से बेगमपुल तक मात्र दो ही शिविर अभी तक दिखाई दिए हैं। ऐसे में कांवडि़यों को गर्मी में पानी पीने और नहाने में काफी दिक्कत जरूर आ रही है।

अभी नहीं बने ब्रेकर

मोदीपुरम से सिटी में एंटर करने पर रास्ता संकरा हो जाता है। ऐसे में पुलिस प्रशासन हाइवे समेत इस रोड पर भी ब्रेकर बनाता है, लेकिन अभी ये बे्रकर बनने शुरू भी नहीं हुए हैं। इससे रोड और हाइवे पर वाहन तेजी से दौड़ रहे हैं। जो कांवडि़यों के लिए दुर्घटना का सबब बन सकता है।

हो गया वन वे

हालांकि मोदीपुरम में हाईवे शुरू होते ही रास्ते को वन वे कर दिया गया है। यानि एक ओर सिर्फ कांवडि़यों के गुजरने के लिए रास्ता छोड़ा गया है। जबकि दूसरी रोड पर वाहन आ जा रहे हैं।

लग रहा जाम

हाईवे वन वे तो हो गया है, लेकिन पुलिस प्रशासन के बड़े वाहनों पर रोक के दावे अभी खोखले ही नजर आ रहे हैं, क्योंकि हाईवे समेत सिटी में बड़े वाहन सरपट दौड़ रहे हैं। मोदीपुरम मोड़ पर भी पुल के नीचे सिपाही बडे़ ट्रक को आराम से निकालते दिखे।

कांवड़ यात्रा पर अभी कोई सुविधाएं नहीं है। पानी की भी कम व्यवस्था है। जिससे काफी दिक्कत हुई है।

-राजीव, मथुरा

कांवड़ मार्ग पर अभी वाहनों की आवाजाही कई जगह पर बंद नहीं हुई है। इससे हादसों का डर बना रहता है। हमारे सामने भी मुजफ्फरनगर के पास एक कांवडि़ए को चोट लगी थी।

-नीलेश, मथुरा

दूर दराज से आने वाले कांवडि़यों के लिए बोर्ड की सुविधा होनी चाहिए। यहां पता ही नहीं चल रहा है कि दिल्ली, मथुरा जाने का रास्ता किधर से है।

-गौरव, मथुरा

Posted By: Inextlive