आई एक्सक्लूसिव

अखिल कुमार

- 6,65,892 गैस कनेक्शन के ग्राहक हैं मेरठ में

-52,820 ग्राहकों ने अपनी गैस सब्सिडी छोड़ी

- 725 रुपये है मौजूदा समय में सिलेंडर की कीमत

- 250 रुपये ग्राहक के खाते में सब्सिडी की राशि के तौर पर होते हैं रिटर्न

-गैस सिलेंडर की सब्सिडी को छोड़ने से इनकार कर रहे लोग

-आईओसी ने कहा-घट रहे हैं सब्सिडी छोड़ने वाले

मेरठ: सिलेंडर की दिनोंदिन बढ़ रही कीमतों ने 'दानदाताओं' के हौसले पस्त कर दिए हैं। अब पीएम मोदी की अपील भी काम नहीं आ रही है। पड़ताल में निकलकर आया कि एलपीजी गैस सिलेंडर की सब्सिडी छोड़ चुके लोग अब उसे वापस लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं। सिलेंडर की बेतहाशा बढ़ रही कीमतों से आने वाले दिनों में उज्ज्वला योजना का सुचारु संचालन मुश्किल होगा।

52820 ने छोड़ी सब्सिडी

गरीब को फ्री गैस सिलेंडर देने के लिए केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के पीछे पीएम नरेंद्र मोदी का तर्क था कि वे शहरी या ग्रामीण तो सिलेंडर की कीमत अदा करने में सक्षम हैं वे अपनी सब्सिडी छोड़ दें। सब्सिडी को छोड़ने से जो बचत सरकार के खाते में आएगी उससे गरीब की रसोई में गैस चूल्हा जलाने के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। इस योजना को गरीब के हित के साथ जोड़ा गया तो खास से लेकर आम ने भी सब्सिडी छोड़ने का काम किया।

मुश्किल में दानदाता

मौजूदा समय में सिलेंडर की कीमत 725 रुपये है। करीब 250 रुपये ग्राहक के खाते में सब्सिडी की राशि के तौर पर रिटर्न हो रहे हैं। ऐसे में मौजूदा समय में एक सिलेंडर 475 रुपये के लगभग आ रहा है। उज्ज्वला योजना की लांचिंग के साथ ही केंद्र सरकार ने यह साफ कर दिया था कि सब्सिडी से जो बचत सरकार को होगी उसी से योजना का संचालन किया जाएगा। ऐसे में यह बता दें कि उस समय भी सिलेंडर की कीमत ग्राहक को 450-475 रुपये अदा करनी होती थी किंतु सब्सिडी पहले 50-60 रुपये होती थी।

यहां फंसा पेंच

60 रुपये की सब्सिडी छोड़कर ग्राहक पीएम की स्कीम में अपनी भागेदारी दर्ज करा रहा था तो उसे सिलेंडर की कीमत करीब 530-535 अदा करनी होती थी। क्योंकि सिलेंडर के दाम पिछले कुछ दिनों में बेतहाशा बढ़कर 725 रुपये पहुंच गया है तो सब्सिडी छोड़ रहे ग्राहक की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है। इस बोझ को उठाने में असमर्थता जताते हुए ग्राहकों ने अब सब्सिडी वापस लेने के लिए कवायद शुरू कर दी है। मेरठ भी कुछ केसेज ऐसे आए हैं जिसमें सब्सिडी को दोबारा बहाल करने की मांग ग्राहक ने की है।

हर माह 2 रुपये की गिरावट

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की पड़ताल में निकलकर आया कि सरकार हर आने वाले दिन सब्सिडी को घटा रही है। प्रतिमाह सब्सिडी की धनराशि 2 रुपये कम होकर सिलेंडर की कीमत में जुड़ रही है। घट-बढ़ रहे सिलेंडर के रेट्स से पब्लिक इस पर गौर नहीं कर पा रही है तो वहीं आने वाले दिनों में सिलेंडर की बढ़ी कीमतें सब्सिडी हासिल करने के बाद भी देने के लिए तैयार रहना होगा।

---

मेरठ के कुछ ऐसे ग्राहक जिन्होंने सब्सिडी को छोड़ रखा था दोबारा सब्सिडी बहाल करने की मांग की है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद उनके खातों में सब्सिडी की राशि पहुंचने लगेगी।

नितीश भारद्वाज, नोडल अधिकारी, उज्ज्वला योजना

---

सब्सिडी को हासिल करने के लिए ग्राहकों के आवेदन आ रहे हैं किंतु ये गैस की बढ़ी कीमतों के चलते आ रहे हैं ये कहना मुश्किल होगा।

नमो जैन, अध्यक्ष, एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर एसो।

Posted By: Inextlive