-श्री आनंदम सेवा ट्रस्ट के बैनर तले आरयू के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेंटर पर दो दिवसीय वर्कशॉप का हुआ आयोजन

बरेली: आरयू के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेंटर पर सैटरडे को दो दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। श्री आनंदम सेवा ट्रस्ट के बैनर तले शुरू हुई वर्कशॉप का सब्जेक्ट 'लीडरशिप फॉर न्यू इंडिया' रहा। वर्कशॉप में युवाओं को नीति निर्माण, सामाजिक सरोकार, राजनैतिक प्रबंधन तथा भारतीय राजव्यवस्था के बारे में जानकारी दी गई। वर्कशॉप का मेन उद्देशय छोटे शहरों में रहने वाले युवाओं को नेतृत्व के अवसर उपलब्ध कराना तथा सामाजिक उद्यमिता सोशल इंटर्नशिप के बारे में अवेयनेस करना है। वर्कशॉप में दिल्ली, चंडीगढ़, जयपुर, लखनऊ से भी एक्सपर्ट ने प्रतिभाग किया। वर्कशाप में चंडीगढ़ चुनाव प्रबंधन तथा राजनैतिक सलाहकार सागर विश्नोई, पॉलिसी रिसर्चर कांक्षी अग्रवाल, तकनीकी शिक्षाविद प्रोफेसर विनय ऋषिवाल के साथ बरेली कॉलेज से डॉ। वंदना शर्मा व आलोक प्रकाश भी मौजूद रहे। वर्कशॉप में शैक्षणिक सहयोगी गुजरात के वडोदरा विश्वविद्यालय के इंस्टीटूट ऑफ लीडरशिप एंड गवर्नेन्स को बनाया गया है।

एक्सपर्ट ने दिए टिप्स

महिलाएं अब चुनाव प्रक्रिया में भाग लें तभी देश की अर्थव्यवस्था और समाज में सुधार हो सकता है। महिलाएं राजनीति को कॅरियर के रूप में देखें। यह बात पालिसी रिसर्चर कांक्षी अग्रवाल ने कहीं। उन्होंने कहा कि महिलाएं आज के दौर में किसी से पीछे नहीं है, इसके साथ उन्होंने निर्मला सीतारमण सहित सहित कई महिलाओं के उदाहरण दिए। वहीं बरेली कॉलेज से डॉ। वंदना शर्मा ने 'नए भारत में गांधी की प्रासंगिकता' पर कहा कि गांधी जी ने जिस भारत देश की कल्पना की थी वह महिलाओं के बगैर संभव नहीं है। इसीलिए महिलाओं को चाहिए वह अपनी भागीदारी बढ़ाएं। वर्कशॉप में आलोक प्रकाश ने 'सामाजिक उद्यमिता से बदला भारत' पर उद्यमिता का मॉडल पेश किया। कार्यक्रम में 'राजनैतिक प्रबंधन और तकनीकी संभावनाएं' सब्जेक्ट पर सागर विश्नोई ने कहा कि युवाओं को आगे बढ़ने के लिए चुनौतियों को स्वीकार करना जरूरी है। क्योंकि जब तक युवा चुनौती स्वीकार नहीं करेंगे तब तक वह आगे कैसे बढ़ेंगे। इसके साथ ही वर्तमान समय में हो रहे चुनाव विशलेषण करने का भी सुझाव दिया। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट इंचार्ज प्रो। विनय ऋषिवाल ने कहा कि इस तरह की वर्कशॉप का आयोजन होते रहना चाहिए। क्योंकि इस तरह के कार्यक्रम के आयोजन से स्टूडेंट्स में एजूकेशन के साथ लीडरशिप की भी क्वालिटी बेहतर होती है।

यह भी रहे मौजूद

आरयू में आयोजित हुए कार्यक्रम में इंवर्टिस विवि, लोट्स इंस्टीट्यूट, सहित अन्य संस्थानों से भी स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ कैंपस से आकांक्षा शुक्ला, अदिति ,अभिषेक, अरमान, काजल, उत्कर्ष, प्रतीक अग्रवाल ,अपूर्वा आदि सहित बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive