फैक्ट एंड फिगर

3-स्टेडियम हैं शहर में

8-सौ से अधिक प्लेयर्स स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में प्रैक्टिस करते हैं

2-सौ से अधिक प्लेयर्स साई में प्रैक्टिस करते हैं

2-सौ से अधिक प्लेयर्स आरयू स्टेडियम में करते हैं प्रैक्टिस

जैसे-जैसे आबादी बढ़ती गई शहर में स्पो‌र्ट्स के लिए मैदान सिमटते गए, जिससे मोहल्ले और कॉलोनियों के बच्चे और यूथ ने स्पो‌र्ट्स से दूरी बना ली। हालांकि शहर में साई सेंटर, स्पो‌र्ट्स स्टेडियम और एमजेपीआरयू में बने पं। दीन दयाल उपाध्याय स्टेडियम में कई गेम्स की फैसिलिटी है, जहां पर स्टूडेंट्स के साथ आम प्लेयर्स भी प्रैक्टिस के लिए आते हैं। बावजूद इसके कई जरूरी सुविधाओं की इन स्टेडियम में कमी है जिनके पूरे होने की प्लेयर्स को आस है ताकि वह अपनी प्रतिभा को और निखार सकें।

बिना कोच कैसे हो प्रैक्टिस

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम की बात करें तो यहां 13 गेम्स की सुविधा है, लेकिन लॉन टेनिस, हैंडबॉल, नेट बॉल समेत कई गेम्स के परमानेंट कोच तक नहीं है। ऐसे में टेम्परेरी कोच से प्रैक्टिस कराई जा रही है। फिर भी प्रैक्टिस और मेहनत के दम पर कई नेशनल प्लेयर्स भी निकले।

ग‌र्ल्स की बढ़ी भागीदारी

करीब एक दशक पहले की बात करें उस समय गेम्स में ग‌र्ल्स की भागीदारी न के बराबर थी, लेकिन धीरे-धीरे ग‌र्ल्स की भागीदारी बढ़ी और आज स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में प्रैक्टिस के लिए आने वाले प्लेयर्स में ब्वॉयज व ग‌र्ल्स की भागीदारी लगभग बराबर हो चुकी है। स्टेडियम के अफसरों की मानें तो इस समय सभी गेम्स में ब्वॉयज और ग‌र्ल्स की भागीदारी बराबर ही है।

जॉब की रहती है दरकार

शहर के तीनों स्टेडियम में प्रैक्टिस करने वाले कई प्लेयर्स नेशनल और इंटरनेशनल लेवल तक बरेली का नाम रोशन कर चुके हैं। वहीं, कई प्लेयर्स को स्पो‌र्ट्स कोटा से जॉब भी मिली, लेकिन कई को मायूसी भी मिली। हर प्लेयर्स की चाहत होती है कि उसे स्पो‌र्ट्स कोटा से जॉब मिले और सरकारी सुविधाएं बढ़ाई जाएं। ताकि वह और अच्छा प्रदर्शन कर सके।

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम

-लॉन टेनिस

-जिम्नास्टिक

-वॉलीबॉल

-फुटबॉल

-क्रिकेट

-बॉक्सिंग

-स्वीमिंग

-बैडमिंटन

-वॉस्केटबॉल

-हॉकी

-नेट बॉल

-हैंड बॉल

-जिम्नेजियम

साई सेंटर

-हॉकी

-सेपक टाकरा

-जिम्नास्टिक

-जैबलिन थ्रो

-भाला फेंक

आरयू स्टेडियम

-शूटिंग

-बैडमिंटन

-हॉकी

-टेबल टेनिस

प्लेयर्स को यह मिली सौगातें

-साई सेंटर कैंट में हॉकी कोर्ट पर एस्ट्रोटर्फ

-स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में बॉस्केट बॉल कोर्ट

-स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के प्लेयर्स के लिए लॉन टेनिस कोर्ट

-आरयू में पं। दीन दयाल उपाध्याय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम

-आरयू स्टेडियम में 8 करोड़ से सिंथेटिक ट्रैक का निर्माण

Posted By: Inextlive