JAMSHEDPUR: देशभर में हृदय रोगियों की तेजी से बढ़ती संख्या सतर्क करने वाली है। कारण कि ख्0ख्0 तक विश्व के आधे मरीज भारत के ही होंगे। ये बातें मंगलवार को ब्रह्मानंद नारायणा अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ। परवेज आलम ने साकची स्थित एक होटल में संवाददाता सम्मेलन में कहीं। डॉ। आलम ने बताया कि विकसित शहरों में दिल की बीमारी तेजी से फैल रही है। इसमें युवा वर्ग भी शामिल है। आज हमारे जीवन का आधे से भी ज्यादा समय हमारे कार्यस्थल या ऑफिस में बीतता है। ऐसे में हमें इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि अपनी कार्यप्रणाली के अनुरूप दिल की सेहत कैसे दुरुस्त रहे। डॉ। अभय कृष्णा ने बताया कि सेहत के प्रति हम सभी को जागरूक होना होगा। अगर शरीर ही साथ नहीं देगा तो फिर काम कैसे होगा? योगा, शारीरिक श्रम, पौष्टिक खानपान, नियमित जांच के माध्यम से हृदय रोगों से 80 फीसद तक बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हृदय रोगों से पीडि़त भारतीयों की बढ़ती तादाद के बीच जीवनशैली व खान-पान की आदतों में बदलाव आज की जरूरत बन गई है। युवाओं को समय रहते ही खानपान को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता है, वरना अगले दस वर्ष में स्थिति भयावह होगी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार ख्0ख्0 तक देश में मौतों और विकलांगता की सबसे बड़ी वजह हृदय से संबंधित रोग ही होंगे। संवाददाता सम्मेलन में ब्रह्मानंद अस्पताल के फैसिलिटी डायरेक्टर प्रतीक जैन, डॉ। पंकज कुमार व डॉ। विमलेंदु कुमार भी उपस्थित थे।

तेज गति से ब्भ् मिनट चलें

भागदौड़ की जिंदगी में रोजाना ब्भ् मिनट तेज गति से अवश्य चलें। डॉ। पंकज ने बताया कि इस दौरान तीन किलोमीटर की दूरी तय करें ताकि इसका लाभ मिल सके अन्यथा टहलने से कोई फायदा नहीं। उन्होंने यह भी कहा कि ऑफिस, कार्यालय में जाते-आते समय लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें। अधिक से अधिक सीढ़ी का उपयोग करें। दो से तीन बार भी सीढ़ी से नीचे उतरते-चढ़ते हैं तो इससे शारीरिक श्रम होगा और सेहत को लाभ पहुंचेगा।

दिल के लिए दौड़ेगा शहर

विश्व हृदय दिवस के अवसर पर गुरुवार को ब्रह्मानंद अस्पताल की ओर से वॉकथॉन का आयोजन किया गया है। वॉकथॉन की शुरुआत बिष्टुपुर स्थित मोदी पार्क से सुबह म्.फ्0 बजे होगी। प्रतीक जैन ने बताया कि दिल की सुरक्षा के लिए सभी वर्गो को इस कार्यक्रम में शामिल होकर अधिक से अधिक लोगों तक संदेश फैलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में हजारों की संख्या में लोग शामिल होंगे और स्वस्थ रहने के लिए शपथ लेंगे। इस बार का थीम 'पावर योर लाइफ' है। वॉकथॉन में भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति फोन नंबर 970999979क् पर संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive