Ind vs Aus 3rd Test Ground Report: 73 साल हो गए, सिडनी में सिर्फ एक बार टेस्ट जीत पाई है इंडिया

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट सिडनी में गुरुवार से खेला जाएगा। यह वो मैदान है जहां टीम इंडिया का टेस्ट रिकाॅर्ड कुछ खास नहीं है। भारत ने पिछले 73 सालों में यहां सिर्फ एक बार टेस्ट जीत हासिल की और मौजूदा भारतीय टीम में कोई भी इस मैदान पर जीत का स्वाद नहीं चख सका है।

Updated Date: Wed, 06 Jan 2021 01:25 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया तीसरा टेस्ट 7 जनवरी से सिडनी में खेलेगी। ये मुकाबला 7-11 जनवरी तक एससीजी में खेला जाएगा। चार मैचों की सीरीज में दोनों टीमें इस समय 1-1 की बराबरी पर हैं। पहला मैच कंगारुओं के नाम रहा था तो वहीं दूसरे मुकाबले में भारत ने जीत दर्ज की। अब तीसरी जंग सिडनी में होगी, जो भी टीम यह मुकाबला जीत लेगी वह सीरीज हारने से बच जाएगी। ऐसे में मेहमान और मेजबान दोनों जीत के इरादे से मैदान में उतरेंगे। पिछला रिकाॅर्ड देखें तो भारत के लिए यहां टेस्ट जीतना आसान नहीं रहा है।

73 सालों में मिली सिर्फ एक जीत
सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में टीम इंडिया ने पहला मैच साल 1947 में खेला था। तब से लेकर अब तक 73 साल हो गए, भारतीय टीम यहां कई बार खेलने आई मगर जीत के लिए तरसती रही। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध डेटा के मुताबिक, भारत ने सिडनी में एकमात्र टेस्ट 1978 में जीता था। तब टीम इंडिया की कमान बिशन सिंह बेदी के हाथों में थी और भारत ने कंगारुओं को यहां पारी और 2 रन के अंतर से हराया था। उसके बाद से भारतीय टीम ने जब-जब यहां टेस्ट खेला, या तो हार मिली या फिर मैच ड्रा रहा।

कुल 12 टेस्ट खेले हैं यहां
सिडनी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुल 12 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें एक में जीत मिली और पांच मुकाबले वो हार गए। वहीं छह मुकाबले ड्रा रहे। भारत ने यहां आखिरी मुकाबला 2019 में खेला था जो ड्रा रहा था। विराट कोहली की अगुआई में टीम इंडिया ने यहां पहली पारी में 622 रन बनाए थे। तब चेतेश्वर पुजारा ने 193 रन की पारी खेली थी जबकि रिषभ पंत ने नाबाद 159 रन बनाए थे।

2012 से नहीं हारे हैं यहां
भारत को सिडनी में आखिरी टेस्ट हार 2012 में मिली थी। तब टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। भारत वो मुकाबला पारी और 68 रन के अंतर से हार गया था। उसके बाद से भारत 2015 और 2019 में दो बार यहां खेला मगर हर बार मुकाबला ड्रा रहा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.