भारत में बंद हुई WeTransfer वेबसाइट, लॉकडाउन के दौरान बहुत आई थी काम

2020-06-01T14:51:37Z

भारत में फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर ब्लाॅक हो गई है। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को इस वेबसाइट को ब्लाॅक करने के लिए कह दिया गया है।

नई दिल्ली (रायटर्स)। भारत में फाइल शेयरिंग वेबसाइट वीट्रांसफर को बैन कर दिया गया है। भारत के दूरसंचार विभाग ने सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को वीट्रांसफर को ब्लाॅक करने के लिए कह दिया है। विभाग ने 18 मई को अपने आदेश में टेलीकॉम ऑपरेटर्स और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स (ISP) को तीन वेबसाइट यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (URL) पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया, जिनमें से एक WeTransfer वेबसाइट है। अन्य दो URL जिन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, वे भी WeTransfer के ही पेज हैं। हालांकि ये वेबसाइट क्यों बैन की गई, इसके बारे में स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है। यह अज्ञात है कि इन दोनों लिंक में क्या है और पूरी वेबसाइट पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया है।
वीट्रांसफर के जरिए फाइलें शेयर करना था आसान
वीट्रांसफर कंपनी का हाल ही में काफी इस्तेमाल हुआ। लाॅकडाउन के दौरान कई कंपनियों और शिक्षण संस्थानों ने वर्क फ्राॅम होम के दौरान वीट्रांसफर का उपयोग किया। इसके जरिए बड़ी फाइलों को आसानी से आदान-प्रदान किया जा सकेगा। 2009 में शुरु हुए WeTransfer के कथित तौर पर दुनिया भर में 50 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। इस वेबसाइट के जरिए यूजर्स 2GB तक की फाइल आसानी से भेज सकते हैं। वहीं प्रीमियम यूजर्स के लिए यह सीमा 20GB तक की है।
भारत में बैन हो चुकी वेबसाइट
भारत में इससे पहले भी कई वेबसाइट बैन हो चुकी हैं। पिछले साल लोकसभा चुनाव के दौरान भी आईटी मिनिस्ट्री ने बताया था कि देश में ब्लाॅक किए जाने वाले यूआरएल में 442 परसेंट की बढ़ोत्तरी देखी गई। इसमें से अधिकतर यूआरएल मैलवैयर था। वहीं कुछ अडल्ट वेबसाइटें थी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.