इंडिया में बोइंग के उड़ने पर बैन लगने से महंगा हुआ किराया

2019-03-14T13:57:12Z

इथोपिया में प्लेन क्रैश के बाद इंडियन गवर्नमेंट ने भी बोइंग 737 मैक्स प्लेन के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। इस फैसले के बाद एयर पैसेंजर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन्हें ज्यादा किराया चुकाने के साथ ज्यादा वक्त भी लग रहा है।

नई दिल्ली (एजेंसियां)। इथोपिया में प्लेन क्रैश के बाद इंडियन गवर्नमेंट ने भी बोइंग 737 मैक्स प्लेन के इंडिया में उडऩे पर बैन लगा दी है। डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के नए आदेशों के तहत बुधवार शाम 4 बजे के बाद इंडिया ने न सिर्फ सभी बोइंग 737 मैक्स8 एयरबस ग्राउंडेड कर दिए हैं। बल्कि, दूसरे देशों के बोइंग भी इंडियन एयरस्पेस का यूज नहीं कर सकेंगे।

पैसेंजर्स की मुश्किलें बढ़ गई

हालांकि, इस फैसले के बाद एयर पैसेंजर्स की मुश्किलें बढ़ गई हैं। उन्हें आने-जाने के लिए न सिर्फ ज्यादा किराया चुकाना पड़ रहा है। बल्कि, पहले से ज्यादा वक्त लग रहा है। वहीं, सरकार ने कहा है कि वो किराए को बढऩे नहीं देगी और सभी एविएशन कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेगी, जिससे त्योहार के वक्त लोगों की जेब पर ज्यादा बोझ न पड़े।
20 हजार के पार पहुंचा किराया
रिपोट्र्स के मुताबिक, डीजीसीए के ताजा आदेशों के बाद एयर पैसेंजर्स को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इनमें किराए से लेकर समय तक शामिल हैं। देश के सबसे दो बिजी रूट्स में शुमार दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-बंगलूरू पर हवाई किराए में बेतहाशा बढ़ोतरी देखने को मिली है। दिल्ली-मुंबई रूट पर स्पॉट किराया (0 से सात दिन पहले) 20 हजार रुपये के पार चला गया है। वहीं, दिल्ली-बंगलूरू रूट पर किराया 18,430 रुपये हो गया है। इसके अलावा मुंबई-बंगलूरू रूट पर 14,862 रुपये, दिल्ली-चेन्नई रूट पर 16,767 रुपयेऔर दिल्ली-हैदराबाद रूट पर किराया 13,354 रुपये हो गया है।
 
स्पाइसजेट की 14 फ्लाइट्स कैंसिल

बोइंग 737 मैक्स की फ्लाइट्स पर रोक की वजह से स्पाइसजेट ने बुधवार को 14 फ्लाइट कैंसिल कर दीं। एयरलाइंस का कहना है कि थर्सडे से अतिरिक्त उड़ानें शुरू की जाएंगी। स्पाइसजेट का कहना है कि उसके 76 में से 64 एयरक्राफ्ट ऑपेरशनल हैं। हम आश्वस्त हैं कि कस्टमर्स को कम से कम परेशानी होगी और जल्द ही स्थिति सामान्य हो जाएगी।
 
इन कंपनियों के परिचालन पर भी असर
स्पाइसजेट के अलावा जेट एयरवेजए इंडिगो और एयर इंडिया के भी कई विमानों का परिचालन नहीं हो रहा है। ज्यादातर कंपनियों की उड़ानें रद होने से पैसेंजर्स पर बड़ा असर पड़ रहा है। जेट के 54, एयर इंडिया के 23 प्लेन, इंडिगो की 30 फ्लाइट्स कैंसिल हैं।
 
डीजीसीए के पीआरओ के अनुसार, इंडियन एयरपोट्र्स से आने या जाने वाले बी 737 मैक्स का परिचालन बंद कर दिया गया है। किसी भी बी737 मैक्सो8 प्लेन को इंडियन टाइम के अनुसार, शाम 4 बजे के बाद इंडियन एयरस्पेस में एंट्री करने या यहां से जाने की परमीशन नहीं दी जाएगी।
- पीआरओ, डीजीसीए

भारत में भी नहीं उड़ेगा बोइंग 737 मैक्स, 157 यात्रियों की मौत के बाद लगी रोक

भारत और चीन के बाद हांगकांग ने भी अपने देश में बोइंग 737 मैक्स को किया बैन


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.