Ind Vs Pak ICC World Cup 2019 भारत ने पाक को रिकाॅर्ड 7वीं बार हराया मैच में बने ये रिकाॅर्ड

2019-06-17T09:59:36Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का 22वां मैच रविवार को भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया। भारत ने ये मैच डकवर्थ लुईस नियम के तहत 89 रनों से जीत लिया। आइए जानें मैच में और कितने रिकाॅर्ड बने

MANCHESTER (16 June, Agency): 7-0, ये किसी फुटबॉल या हॉकी के मैच का रिजल्ट नहीं है, बल्कि ये स्कोर है क्रिकेट वर्ल्डकप में पाकिस्तान पर इंडिया की जीत का। 1992 में पहली बार इन दोनों आर्क राइवल्स के बीच वर्ल्डकप में पहला मैच खेला गया था और तब से लेकर रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए सातवें मुकाबले तक इंडिया ने हर बार पाकिस्तान को पटखनी दी। रविवार को मौजूदा वर्ल्डकप मुकाबले में इंडिया ने रनों से जीत दर्ज करते हुए पाकिस्तान के खिलाफ सातवें आसमान को छू लिया। रोहित शर्मा के करियर की 24वीं सेंचुरी और विराट कोहली की शानदार पारी के दम पर इंडिया ने 5 विकेट पर 336 रनों का बड़ा स्कोर बनाया। जवाब में पाकिस्तान ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत 40 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर सिर्फ 212 रन बनाए।

रोहित-राहुल की रिकॉर्ड पार्टनरशिप
पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का करने का फैसला किया, लेकिन उनके बाएं हाथ के गेंदबाज मोहम्मद आमिर के अलावा कोई दूसरा बॉलर इंडियन बैट्समेन को रोक नहीं पाया। इंडिया के लिए रोहित और केएल राहुल ने रिकॉर्ड ओपनिंग पार्टनरशिप की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 136 रन जोड़े। यह वर्ल्डकप में पाकिस्तान के खिलाफ  इंडिया की ओर से सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप रही। यह वर्ल्डकप में पहला मौका था जब किसी इंडियन ओपनिंग जोड़ी ने सेंचुरी पार्टनरशिप की हो।
रोहित की धमाकेदार सेंचुरी
रोहित ने सिर्फ  34 गेंदों पर अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की। यह वर्ल्डकप में उनकी सबसे तेज हाफ सेंचुरी थी। इंडिया को पहला झटका राहुल के रूप में लगा। उन्होंने 78 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली और तीन चौके व दो छक्के लगाए। इसके बाद रोहित को कप्तान विराट कोहली का साथ मिला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की पार्टनरशिप की। रोहित आखिर 140 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर वहाब रियाज को कैच दे बैठे। रोहित ने शॉर्ट फाइन लेग के ऊपर से स्कूप खेलना चाहा, लेकिन गेंद सीधे फील्डर के हाथों में समा गई। वह पाकिस्तान के खिलाफ  वर्ल्डकप में सेंचुरी लगाने वाले दूसरे इंडियन बैट्समैन बने।
बारिश का खलल
रोहित के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए हार्दिक पंड्या ने सिर्फ  19 गेंदों पर 26 रनों की पारी खेली। इसके बाद भारतीय पारी को जैसे लगाम लग गई। महेंद्र सिंह धोनी सिर्फ  1 रन बनाकर आमिर का शिकार बने। इस बीच मैच को बारिश के कारण रोकना पड़ा। हालांकि कोई ओवर का नुकसान नहीं हुआ, लेकिन पारी का अंतराल सिर्फ  15 मिनट कर दिया गया।
विवादास्पद तरीके से आउट हुए विराट
बारिश के खलल के बाद जब दोबारा इंडिया बैटिंग करने आया तो उसे सबसे बड़ा झटका कोहली के रूप में लगा, जो विवादास्पद तरीके से आउट हुए। कोहली 77 रन बनाकर खेल रहे थे, जब वह मोहम्मद आमिर की गेंद को पुल करने के चक्कर में सरफराज अहमद के हाथों कैच आउट हुए। आमिर ने अपील की, लेकिन अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन इसके बावजूद विराट पवेलियन लौट गए। बाद में रीप्ले में साफ नजर आया कि गेंद उनके बल्ले से छुई ही नहीं थी। रीप्ले देखने के बाद विराट को ड्रेसिंग रूम में गुस्सा होते भी देखा गया।
आखिरी 5 ओवर में बने सिर्फ 38 रन
जब तक रोहित और विराट बल्लेबाजी कर रहे थे, इंडिया 350 के पार जाता दिख रहा था। हालांकि पाकिस्तान ने आखिरी ओवर्स में कसी हुई गेंदबाजी कर इंडिया को 336 रनों पर रोक दिया। आखिरी पांच ओवर में इंडिया सिर्फ  38 रन बना पाया। विजय शंकर 15 और केदार जादव 9 रन बनाकर नॉटआउट रहे। पाकिस्तान की ओर से मो। आमिर ने 47 रन देकर सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए, जबकि हसन अली और वहाब रियाज को भी 1-1 विकेट मिला।
दो बार बारिश का खलल
मैच से पहले आशंका जताई जा रही थी कि बारिश खेल का मजा किरकिरा कर सकती है। हालांकि बारिश ने दो बार खेल रोका, लेकिन इसका ज्यादा असर नहीं हुआ। पहली बार जब बारिश आई तब इंडिया की पारी के 46।4 ओवर्स हो चुके थे। इसके बाद करीब 20 मिनट बाद मैच दोबारा शुरू हुआ। इंडिया की पारी के बाद फिर खराब मौसम की वजह से मैच करीब 15 मिनट की देरी से शुरू हुआ।
फास्टेस्ट 11 हजार रन
पारी     बल्लेबाज
222   विराट कोहली
276   सचिन तेंदुलकर
286   रिकी पोंटिंग
288   सौरव गांगुली
293   जैक्स कैसिल
वर्ल्डकप में पाक के खिलाफ इंडिया की सेंचुरी पार्टनरशिप
साल    मैदान   जोड़ी
2003  सेंचुरियन  सचिन-कैफ
2015  मेलबर्न   शिखर-विराट
2015  मेलबर्न   विराट-रैना
2019  मैनचेस्टर  रोहित-राहुल

Ind vs Pak World cup 2019 : भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया, शतकवीर रोहित शर्मा रहे जीत के हीरो

Ind vs Pak ICC World cup 2019 : विराट कोहली ने बनाए सबसे तेज 11 हजार रन, सचिन का तोड़ा रिकाॅर्ड

वर्ल्डकप में पाक पर इंडिया के 7 अजूबे

साल    जीत का मार्जिन
1992   43 रन से हराया
1996   39 रन से मात दी
1999   47 रनों से रौंदा
2003   6 विकेट से जीते
2011   29 रनों से हराया
2015   76 रनों से जीते
2019   89 रनों से हराया


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.