भारत को कोटला में स्पिन से उम्मीद

2011-10-17T12:05:00Z

पहले एक दिवसीय मैच में इंग्लैंड को 126 रनों की पटखनी देने के बाद भारत सोमवार को सीरीज़ में 20 की बढ़त लेने के लिए मैदान में उतरेगा

हैदराबाद में अच्छी बल्लेबाज़ी और बढ़िया स्पिन गेंदबाज़ी से मिली जीत के बाद, भारत चाहता है कि फ़िरकी का जादू दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला मैदान में हो रहे दूसरे एक दिवसीय मैच में भी जारी रहे. भारत को कोटला की धीमी और कम उछाल वाली पिच से भी फ़ायदा मिल सकता है.

भारतीय बल्लेबाज़ विराट कोहली ने कहा है की टीम स्पिन गेंदबाज़ी से भरपूर फ़ायदा उठाने की कोशिश करेगी, ख़ासतौर से मिडल ओवर्स के दौरान विकेट निकालने के लिए.

पिछले मैच में सटीक स्पिन गेंदबाज़ी से रविचन्द्रन अश्विन और रविन्दर जडेजा ने तीन-तीन विकेट झटके थे. इस बार भी इन दोनों से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

मज़बूत हौसले

विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे विराट कोहली ने कहा है कि सचिन, ज़हीर, सहवाग और युवराज जैसे बड़े खिलाड़ियों के टीम में नहीं होने के बावजूद पहला मैच जीतना हौसला बढ़ाने वाला है.

उधर, पांच एक दिवसीय मैचों की श्रंखला के पहले मैच में हार का मुँह देखने वाली इंग्लैंड टीम के हौसले अब भी मज़बूत हैं. तेज़ गेंदबाज़ जेड डर्नबैख़ का कहना है कि मेहमान टीम के पास वापसी करने के लिए पर्याप्त मौके हैं.

डर्नबैख़ का मानना है कि स्पिन के अलावा भी बल्लेबाज़ी और क्षेत्ररक्षण जैसे अनेक पहलुओं पर ध्यान देने की ज़रुरत है.अपनी गेंदबाज़ी पर डर्नबैख़ ने कहा कि वो गेंदबाज़ी में और नवीनता लाने की कोशिश करेंगे और गति में बदलाव का मिश्रण करते रहेंगे.

श्रंखला के बाक़ी तीन एक दिवसीय मैच मोहाली, मुंबई और कोलकाता में होंगे और इंग्लैंड दौरे का समापन कोलकाता में एक टी-20 मैच से किया जाएगा.

पिच और नियम

नए पावर प्ले नियमों के बारे में कोहली ने विश्वास जताते हुए कहा कि 16 से 40 ओवरों के बीच बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी पावर प्ले ख़त्म करने वाले जैसे कुछ नियम थोड़े पेंचीदा ज़रुर है लेकिन मैच में और रोमांच भरने का काम बखूबी करेंगे.

कोहली ने कहा है कि कोटला की धीमी पिच से भारत भरपूर लाभ उठाने की कोशिश करेगा और दूसरी पारी मे बल्लबाज़ी कर रही टीम को ओस गिरने का फ़ायदा मिलेगा क्योंकि ऐसी स्थिति में गेंदबाज़ी करना कठिन हो जाता है. दिल्ली के फ़िरोज़शाह कोटला मैदान में मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर ढाई बजे शुरु होना है.

संभावित टीम

भारत-इंग्लैड सीरीज़ के दूसरे मैच के लिए संभावित टीम कुछ इस प्रकार से है.

भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), पार्थिव पटेल, अजिंक्य रहाणे, गौतम गंभीर, विराट कोहली, सुरेश रैना, रविंदर जडेजा, प्रवीण कुमार, आर अश्विन, आर विनय कुमार, उमेश यादव, रोहित शर्मा, वरुण ऐरॉन, मनोज तिवारी, एस अरविंद

इंग्लैंड: एलेस्टर कुक (कप्तान), क्रेग कीज़वेटर, जॉनथन ट्रॉट, केविन पीटरसन, रवि बोपारा, जॉनी बेअरस्टो, समित पटेल, टिम ब्रेसनन, ग्रेम स्वॉन, जेड डर्नबैख़, स्टीवन फ़िन, इयन बेल, स्कॉट बोर्थविक, क्रिस वोक्स

अंपायर: बिली बॉडन (न्यूज़ीलैड) और एस तारापोर (भारत) तीसरा अंपायर: एस असनानी (भारत) मैच रेफ़री: रोशन महानामा (श्रीलंका)


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.