Ind Vs Wi टीम इंडिया में आया सहवाग की तरह बैटिंग करने वाला नया बल्लेबाज ऐसा है घरेलू रिकॉर्ड

2018-10-01T10:49:00Z

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में नए चेहरे को शामिल किया गया है। कर्नाटक के दाएं हाथ के बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पहली बार भारतीय टेस्ट टीम के सदस्य बने। आइए जानते हैं मयंक अग्रवाल के घरेलू रिकॉर्ड के बारे में

कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज टेस्ट सीरीज की शुरुआत 4 अक्टूबर से होनी है। ऐसे में बोर्ड ने भारत की 15 सदस्यीय टेस्ट टीम का एलान कर दिया। इस टीम में मयंक अग्रवाल के रूप में नए चेहरे को शामिल किया गया है। 27 साल के मयंक कर्नाटक के दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं। पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग को अपना रोल मॉडल मानने वाले और उनकी तरह बैटिंग करने वाले मयंक का फर्स्ट क्लॉस करियर काफी शानदार है। घरेलू मैचों में वह 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाते हैं।
50 की औसत से बनाते हैं रन

क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, मयंक को फर्स्ट क्लॉस क्रिेकेट खेलते हुए पांच साल हो गए हैं। इन सालों में उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। 43 मैचों में मयंक ने कुल 3372 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका बल्लेबाजी औसत 50.32 का रहा। यही नहीं इस युवा बल्लेबाज के नाम 8 शतक और 18 अर्धशतक भी दर्ज हैं। वहीं एक बार वह नाबाद तिहरा शतक भी जड़ चुके हैं। वहीं लिस्ट ए मैचों की बात करें तो इस खिलाड़ी ने 70 मैचों में 50.31 की औसत से 3472 रन बनाए हैं। इसमें 12 शतक और 14 अर्धशतक शामिल हैं।
कोहली-सचिन भी हैं पीछे
मयंक ने पिछले वर्ष घरेलू क्रिकेट में कमाल का प्रदर्शन किया और उन्होंने विराट कोहली व सचिन को पीछे छोड़ते हुए कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए। रणजी ट्रॉफी 2017-18 में मयंक ने 105.45 के औसत से 1160 रन बनाए थे, जिनमें 5 शतक शामिल थे। मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट में 9 मैचों में 128 की स्ट्राइक रेट से 258 रन तो विजय हजारे ट्रॉफी में करीब 100 के औसत से 723 रन उनके बल्ले से निकले। मयंक अग्रवाल भारतीय क्रिकेट के किसी भी ए लिस्ट के टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इतिहास के पहले खिलाड़ी बने। वह भारतीय घरेलू क्रिकेट के किसी एक सीजन में 2000 या उससे अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने और उनके नाम पर 8 शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं।
जमकर चलता है बल्ला
मयंक अग्रवाल विजय हजारे टूर्नामेंट में भी काफी अच्छा प्रदर्शन कर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। इस टूर्नामेंट एक सीजन में वो विराट कोहली, दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 2017-18 सीजन में सौराष्ट्र के खिलाफ फाइनल मैच में 90 रन बनाते ही मयंक इस टूर्नामेंट में अपने 723 रन पूरे कर लिए थे। मयंक से पहले इस टूर्नामेंट में कभी भी किसी बल्लेबाज द्वारा इतने रन नहीं बनाए गए थे। साल 2016-17 में दिनेश कार्तिक ने 607 तो वहीं साल 2008-09 में विराट कोहली ने इस टूर्नामेंट में 534 रन बनाने में कामयाबी हासिल की थी।
कप्तानी में रोहित हैं कोहली से अव्वल, अब बल्लेबाजी रैंकिंग में भी विराट से छीनेंगे बादशाहत
भारत को एशिया कप जिताने वाले ये हैं 5 भारतीय कप्तान, कोहली का नहीं है नाम



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.