India vs New Zealand Series: केएल राहुल बने विराट के पसंदीदा विकेटकीपर बैट्समैन, न्यूजीलैंड दौरे पर पंत की वापसी मुश्किल

2020-01-20T11:49:18Z

India vs New Zealand Series ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर चर्चा में आए केएल राहुल अब विराट के भी पसंदीदा विकेटकीपर बैट्समैन बन चुके हैं। विराट की मानें तो वह न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम में ज्यादा बदलाव नहीं करना चाहते। वह विनिंग कांबिनेशन के साथ ही आगे के मैच खेलना चाहेंगे।

बंगलुरु (पीटीआई)। India vs New Zealand Series टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीत के बाद केएल राहुल की जमकर तारीफ की। विराट का कहना है कि वह आने वाले मैचों में भी केएल राहुल को बतौर विकेटकीपर बैट्समैन टीम में रखेंगे। यह बिल्कुल वैसा है, जैसा 2003 वर्ल्डकप के दौरान राहुल द्रविड़ ने किया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल बल्ले से इस समय बेहतरीन फाॅर्म में हैं। यही नहीं विकेट के पीछे भी राहुल काफी बेहतर हैं। यही वजह है कि तीसरे वनडे में रिषभ पंत के पूरी तरह से फिट होने के बाद भी राहुल को बतौर कीपर बैट्समैन टीम में लिया गया।

केएल राहुल के आने से बना टीम संतुलन

कंगारुओं के खिलाफ 2-1 से सीरीज जीत के बाद विराट कोहली ने बंगलुुर में प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 'पिछले कुछ समय में बैटिंग ऑर्डर को लेकर चली आ रही दुविधा के चलते हमें काफी नुकसान हुआ है। मगर अब लगता है टीम संतुलन बन चुका है, ऐसे में आने वाले मैचों में हम इसी क्रम के साथ मैदान में उतरेंगे। इसी के साथ यह जानने की भी कोशिश होगी, क्या यह लंबे वक्त के लिए सही है या नहीं। आप अचानक टीम में बदलाव करके कंफ्यूजन नहीं फैला सकते।' विराट ने आगे कहा, 'हम इस समय बेहतरीन खेल रहे हैं। टीम में बदलाव किए बिना, दो लगातार जीत मिली। अब टीम बदलने का कोई कारण नहीं दिखता। यह टीम के लिए भी बेहतर होगा।' कोहली के इस बयान के बाद रिषभ पंत जिन्हें बतौर स्पेशलिस्ट विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया था, उन्हें प्लेइंग इलेवन में आने में और इंतजार करना पड़ सकता है।

राहुल की विकेटकीपिंग से टीम को फायदा

राहुल के विकेटकीपिंग करने को लेकर कोहली कहते हैं, 'यह एक एक्स्ट्रा बल्लेबाज की कमी पूरा करता है जिससे टीम को मजबूती मिलती है। टीम संतुलन बनाए रखने के लिए यह काफी जरूरी है।' भारतीय कप्तान ने आगे कहा, 'अगर आप 2003 वर्ल्डकप पर नजर डालें तो राहुल भाई (द्रविड़) ने विकेटकीपिंग शुरु कर दी थी। जिसके बाद टीम का संतुलन बन गया क्योंकि इससे आपको एक अतिरिक्त और बेहतरीन बल्लेबाज को टीम में रखने की छूट मिल जाती है।' केएल राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के पहले मुकाबले में नंबर तीन पर बल्लेबाजी की तो दूसरे मैच में पांचवें नंबर पर आकर छक्के छुड़ाए।

काफी बेहतर हुए हैं केएल राहुल
केएल राहुल के बल्लेबाजी क्रम को लेकर विराट कहते हैं, 'देखिए वह किसी भी क्रम पर बैटिंग करने के लिए तैयार है। वह एक बेहतरीन बल्लेबाज है जो किसी भी फाॅर्मेट में किसी भी ऑर्डर पर बैटिंग कर सकते हैं। राहुल ने पिछले पांच-छह महीनों में अपने खेल में काफी सुधार किया है। वह अब एक मैच विनर खिलाड़ी बन चुके हैं।'


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.