250 रुपये के लिए मैच खेलने वाला ये गेंदबाज पहली बार शामिल हुआ भारतीय टीम में

2019-07-22T10:38:36Z

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान रविवार को हो गया। इस बार टी20 और वनडे टीम में उस भारतीय गेंदबाज को शामिल किया गया है जो कभी 250 रुपये के लिए मैच खेलता था।

कानपुर। 3 अगस्त से शुरु हो रहे विंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन-तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज खेलेगी। इसके लिए रविवार को भारतीय टीम का चयन किया गया। जिसमें सीमित ओवरों के खेल में टीम में एक नए चेहरे के रूप में नवदीप सैनी को जगह दी गई। बता दें सैनी पहली बार नीली जर्सी में खेलते नजर आएंगे, ये वही गेंदबाज हैं जो आईपीएल में अपनी तूफानी गेंदबाजी से शेन वाटसन जैसे बल्लेबाजों को बांउसर सेे जमीन पर गिरा चुुके हैं।
250 रुपये मिलते थे एक मैच के

26 साल के सैनी दिल्ली के लिए रणजी मैच खेलते हैं। हालांकि उन्होंने फर्स्ट क्लॉस क्रिकेट की शुरुआत 2013 में की थी। उससे पहले तक वह टेनिस बॉल टेर्नामेंट ही खेला करते थे। तब उन्हें एक मैच के 250 से 500 रुपये मिलते थे लेकिन जब उन्हें पांच साल पहले दिल्ली की रणजी टीम में खेलने का मौका मिला तो वह काफी घबरा गए थे। सैनी ने तब पहली बार लाल लेदर गेंद हाथ में पकड़ी थी। उस वक्त सैनी की मदद भारत के दिग्गल बल्लेबाज गौतम गंभीर ने की थी। एक बार नवदीप सैनी ने पीटीआई से बातचीत में कहा था, 'गौतम भइया ने मुझसे कहा - जैसे टेनिस बॉल से डालता है वैसे ही डाल। कोई टेंशन नहीं बाकी सब ठीक हो जाएगा। मैंने उनकी ये बात मानी और आज मैं यहां सिर्फ उनकी बदौलत हूं।
गौतम गंभीर ने संवारा इनका करियर
नवदीप का मानना है कि उनके करियर में गंभीर का बड़ा रोल रहा। उन्हीं की देखरेख में मैंने नेट पर काफी गेंदबाजी की। यही नहीं दिल्ली की टीम में मुझे शामिल करने के लिए गंभीर ने ही सलेक्टर्स से रिक्वेस्ट की थी। तब सभी ने मेरे गेंदबाजी देखी और मेरा सलेक्शन टीम में हो गया। सैनी ने आगे बताते हैं कि, शुरुआत के कुछ फर्स्ट क्लॉस मैच खेलने के बाद गंभीर ने मुझसे कहा कि तुम और मेहनत करो, एक दिन टीम इंडिया के लिए जरूर खेलोगे। गंभीर को मुझ पर मुझसे ज्यादा भरोसा था।
तेज रफ्तार के हैं बादशाह
43 फर्स्ट क्लॉस मैचों में 120 विकेट लेने वाले सैनी अपनी फॉस्ट बॉलिंग के लिए जाने जाते हैं। रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में बंगाल के खिलाफ जब उन्होंने 140 किमी/घं की स्पीड से गेंदबाजी की तो कई बल्लेबाज उनकी गेंद को छू तक नहीं पाए। यही नहीं सैनी को डोमेस्टिक क्रिकेट में लंबे-लंबे स्पेल फेंकने के लिए जाना जाता है। यह तेज गेंदबाज लगातार 10 से 12 ओवर आसानी से फेंक लेता है।
एक साल पहले टेस्ट टीम में आए, मगर खेल नहीं पाए
भारतीय टेस्ट टीम में नवदीप सैनी का सलेक्शन एक साल पहले ही हो गया था। पिछले साल 14 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के लिए भारतीय टीम में नवदीप सैनी को जगह दी गई थी। हालांकि वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए थे।
विंडीज दौरे के लिए भारत की टी-20 टीम-
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, रिषभ पंत (विकेटकीपर), क्रुणाल पांड्या, रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद, दीपक चाहर और नवदीप सैनी।
विंडीज दौरे के लिए भारत की वनडे टीम-
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद और नवदीप सैनी।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.