Ind Vs Aus 3 साल बाद घर में हारा इंडिया कोहली हुए शर्मसार

2019-03-14T12:27:47Z

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज भारत के हाथ से निकल गई। बुधवार को दिल्ली में हुए आखिरी मुकाबले में कंगारुओं ने भारत को 35 रन से हराकर सीरीज पर 32 से कब्जा किया। इसी के साथ टीम इंडिया को तीन साल बाद घर पर किसी वनडे सीरीज में हार मिली।

NEW DELHI (Agency): उस्मान ख्वाजा की सेंचुरी और एडम जांपा की अगुवाई में बॉलर्स के दमदार प्रदर्शन की बदौलत आस्ट्रेलिया ने 10 साल बाद इंडिया को उसी की जमीं पर वनडे सीरीज में हरा दिया। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में बुधवार को खेले गए मुकाबले में आस्ट्रेलिया ने 35 रनों से जीत दर्ज की। इसके साथ ही इंडिया को 3 साल बाद घरेलू जमीं पर किसी बायलेटरल सीरीज में हार का सामना करना पड़ा। इससे पहले साउथ अफ्रीका ने इंडिया को 2015-16 में बायलेटरल सीरीज में मात दी थी, जबकि आस्ट्रेलिया ने आखिरी बार 2009-10 में इंडिया को उसी की जमीं पर 4-2 से हराया था। आस्ट्रेलिया ने ख्वाजा (100) के दम पर 50 ओवर में 9 विकेट पर 272 रन बनाए। जवाब में इंडियन टीम 50 ओवर्स में 237 रन पर आलआउट हो गई।
जांपा की जादूगरी

आस्ट्रेलिया को 272 रनों पर रोकने के बाद चेज करने उतरी इंडियन टीम की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन मात्र 12 रन बनाकर कमिंस का शिकार बन गए। कप्तान विराट कोहली ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन स्टोइनिश की गेंद पर वो विकेट के पीछे लपके गए। उन्होंने 22 गेंद पर 20 रन बनाए। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और ल्योन ने उन्हें 16 के निजी स्कोर पर टर्नर के हाथों कैच आउट करवाया। विजय शंकर 21 गेंद पर 16 रन बनाकर जांपा की गेंद पर ख्वाजा को कैच दे बैठे। दूसरे छोर पर संभलकर खेल रहे रोहित शर्मा हाफसेंचुरी पूरी करने के बाद जांपा की गेंद पर स्टंप हो गए। उन्होंने कुछ ज्यादा ही धीमी बल्लेबाजी की, जिसका असर अन्य बल्लेबाजों पर साफ नजर आया। रविंद्र जडेजा को जांपा ने खाता भी नहीं खोलने दिया। केदार जाधव (44) और भुवनेश्वर (46) ने सातवें विकेट के लिए 89 रन जोड़कर उम्मीदें कायम रखीं, लेकिन इस जोड़ी के टूटते ही इंडिया की उम्मीद भी खत्म हो गई। आस्ट्रेलिया के लिए जांपा ने 3 और कमिंस, रिचर्डसन और स्टोइनिश को 2-2 विकेट मिले।
ख्वाजा की दूसरी सेंचुरी
टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मेहमान टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 272 रन बनाए। ख्वाजा और कप्तान एरोन फिंच ने आस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने संभलकर खेलते हुए पहले विकेट के लिए 76 रन की पार्टनरशिप की। खतरनाक दिखाई दे रही इस पार्टनरशिप को रविंद्र जडेजा ने तोड़ा। बाएं हाथ के जडेजा की गेंद को फिंच भांपने में नाकाम रहे और बोल्ड हो गए। फिं43 गेंदों पर 27 रन बनाए, जसमें 4 चौके शामिल थे। इसके बाद ख्वाजा को हैंड्कोंब का साथ मिला। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। ख्वाजा सेंचुरी जडऩे के बाद भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर विराट कोहली को कैच थमाकर चलते बने। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने सीरीज में दूसरी सेंचुरी जमाई। उन्होंने 106 गेंदों पर 10 चौके और 2 छक्के लगाए।

इंडियन बॉलर्स ने कराई वापसी

ख्वाजा के आउट होने के बाद इंडियन बॉलर्स ने मैच में वापसी की। विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल तीन गेंद खेलने के बाद कोहली को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। हैंड्सकोंब ने 60 गेंदों पर 4 चौके लगाए और 52 रन बनाकर शमी का शिकार बने। चौथे वनडे में तूफानी पारी खेलकर आस्ट्रेलिया को जीत दिलाने वाले एश्टन टर्नर 20 गेंदों पर 20 रन बनाकर आउट हुए। शॉन मार्श की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल किए गए मार्कस स्टोइनिस ने 27 गेंदों पर 1 चौके और 1 छक्के की मदद से 20 रन बनाए। उन्हें भुवनेश्वर ने बोल्ड किया। विकेटकीपर एलेक्स कैरी को 3 रन के निजी स्कोर पर शमी ने रिषभ पंत के हाथों कैच कराया, जबकि पैट कमिंस को अपनी ही गेंद पर भुवी ने कैच किया। झाय रिचर्डसन 21 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 29 रन बनाकर आउट हुए, वहीं नाथन लियोन एक रन पर नॉटआउट लौटे। इंडिया की ओर से भुवनेश्वर ने सबसे अधिक 3, जबकि मो. शमी और रविंद्र जडेजा ने दो-दो विकेट झटके।

बुमराह ने किया सबसे महंगा ओवर

जसप्रीत बुमराह ने 5वें वनडे में यूं तो अपने दस ओवर में मात्र 39 रन दिए, लेकिन इसके बावजूद एक अनचाहा रिकॉर्ड उनके नाम हो गया। दरअसल, बुमराह ने पहले 8 ओवर्स में मात्र 14 रन दिए थे, लेकिन नौवें ओवर में उन्होंने 19 रन लुटा दिए, जो उनके वनडे करियर में अब तक का सबसे महंगा ओवर रहा।
04 बार - इंडिया के खिलाफ सीरीज में 50 से ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे ओपनर बने ख्वाजा
2009 में - आखिरी बार आस्ट्रेलियाई टीम ने इंडिया को उसी के घर में दी थी शिकस्त
14 विकेट - लेकर सीरीज में टॉप विकेटटेकर रहे आस्ट्रेलिया के पैट कमिंस
11 विकेट - के साथ आस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जांपा ने कुलदीप को पछाड़ा
02 सेंचुरी - जमाई 5 मैचों की सीरीज में ख्वाजा और विराट कोहली ने

छक्का लगाने के लिए रोहित ने घुमाया बल्ला, गेंद वहीं रही गई बैट दूर जाकर गिरा



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.