Ind vs Eng: एक शतक लगाते ही कोहली बना देंगे वर्ल्ड रिकाॅर्ड, पीछे छूट जाएंगे रिकी पोंटिंग

भारत बनाम इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट आज से मोटेरा स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मुकाबला भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए यादगार बन सकता है। अगर वह एक शतक लगा देते हैं। इसी के साथ कोहली पूर्व कंगारु दिग्गज रिकी पोंटिंग का बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतकों को रिकाॅर्ड भी तोड़ देंगे।

Updated Date: Wed, 24 Feb 2021 01:50 PM (IST)

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। भारत के कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़कर विश्व रिकॉर्ड बनाने की कगार पर हैं। विराट जब इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में बल्लेबाजी करने के लिए आएंगे तो उनकी नजर कीर्तिमान स्थापित करने पर होगी। कोहली ने श्रृंखला में दो अर्द्धशतक बनाए हैं लेकिन अभी तक इसे शतक में नहीं बदल पाए हैं। ऐसे में अगर मोटेरा की दोनों पारियों में एक भी शतक विराट ने लगा दिया तो वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

कोहली और पोंटिंग फिलहाल ज्वाॅइंट नंबर वन
दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने नवंबर 2019 में कोलकाता के ईडन गार्डन में बांग्लादेश के खिलाफ डे / नाइट टेस्ट के बाद से कोई शतक नहीं बनाया है। उन्होंने तब से 10 पारियां खेली हैं, लेकिन अभी तक वह तिहाई के अंक तक नहीं पहुंच पाए। यदि कोहली को पिंक बाॅल टेस्ट में एक शतक मिलता है, तो वह सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ कप्तान की सूची में पोंटिंग को पार कर जाएंगे। यह कप्तान के रूप में कोहली का 42 वां अंतरराष्ट्रीय शतक होगा, जो दुनिया के किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक होगा। यह कोहली का 28 वां टेस्ट शतक भी होगा। वर्तमान में पोंटिंग और कोहली दोनों ही 41 शतकों के साथ सूची में शीर्ष स्थान पर हैं।

विराट के लिए रिकाॅर्ड तोड़ मैच
भारत के चेन्नई के चेपक स्टेडियम में दूसरा टेस्ट मैच 317 रन से जीतने के बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ 1-1 से बराबरी पर है। यह कप्तान के रूप में घर पर टेस्ट मैच में कोहली की 21 वीं जीत थी - और उन्होंने घर पर सबसे अधिक टेस्ट जीत के साथ भारत के कप्तान एमएस धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की। लेकिन अगर भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आगामी तीसरे टेस्ट में जीत हासिल करती है, तो यह कोहली की घर में कप्तान के रूप में 22 वीं टेस्ट जीत होगी, और वह धोनी का रिकाॅर्ड भी तोड़ देंगे। इस सूची में अन्य भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (13 जीत), सौरव गांगुली (10 जीत), और सुनील गावस्कर (7 जीत) हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.