India vs New Zealand 2nd T20I: जब-जब 26 जनवरी को भारत ने खेला मैच, यह निकला है परिणाम

2020-01-26T12:29:25Z

India vs New Zealand 2nd T20I न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टी-20 टीम इंडिया 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस वाले दिन खेलेगी। भारतीय क्रिकेट टीम ने इस दिन जब-जब क्रिकेट मैच खेला है तो यह परिणाम निकलता है। आइए जानें इस दिन भारत को कितने मैचों में जीत मिली और कब-कब हार...

कानपुर। India vs New Zealand 2nd T20I भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच रविवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में खेला जाएगा। यह मैच भले ही न्यूजीलैंड में खेला जा रहा हो मगर भारतवासियों के लिए यह कई मायने में खास है। 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। ये ऐसा समय हे जब भारतीय देशभक्ति में डूबे होते हैं। ऐसे में इंडियन फैंस चाहेंगे कि टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ ये टी-20 जीतकर जीत का परचम लहराए। तो आइए जानें इससे पहले भारत जब-जब गणतंत्र दिवस पर खेला तो क्या रहा मैच का हाल..
26 जनवरी को भारत ने कितने मैच खेले
26 जनवरी को भारत ने आज तक सिर्फ 7 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। जिसमें 4 में हार मिली जबकि 1 बेनतीजा रहा। वहीं दो मैच ऐसे थे जिसमें भारत ने जीत के झंडे गाड़ दिए। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 26 जनवरी वाले दिन भारत ने अपना पहला इंटरनेशनल मैच 1968 में खेला था। तब से लेकर करीब पांच मैच इसी दिन खेले गए लेकिन भारत को जीत नसीब नहीं हुई थी। करीब 48 सालों बाद साल 2016 में वो दिन आया जब गणतंत्र दिवस के दिन क्रिकेट मैदान पर भारत का झंडा शान से लहराया।

इतिहास बनाने मैदान में उतरी थी टीम इंडिया

साल 2016 में एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर गई थी। दोनों देशों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज रखी गई। पहला मैच एडिलेड में 26 जनवरी को खेला गया। इधर भारत में सभी नागरिक देशभक्ति में डूबे थे उधर भारतीय टीम इतिहास रचने के इरादे से मैदान में उतरी। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया। भारत की शुरुआत खराब रही, ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे। अब क्रीज पर थे रोहित शर्मा और विराट कोहली। दोनों ने एक लंबी साझेदारी कर टीम को बड़े टोटल तक पहुंचाने में मदद की। इस मैच में कोहली ने नाबाद (90) रन की पारी खेली थी जिसकी बदौलत भारत निर्धारित 20 ओवर में 188 का बड़ा स्कोर खड़ा कर पाई।

पहली बार जीते ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ

इतने बड़े टोटल को देखकर भारतीय फैंस को अंदाजा लग गया था कि आज वो दिन आ गया जब टीम इंडिया 26 जनवरी को इतिहास रचेगी। हुआ भी कुछ ऐसा ही, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने खूब कोशिश की लक्ष्य तक पहुंच जाए लेकिन पूरी कंगारु टीम 151 रन पर सिमट गई और भारत यह मैच 37 रन से जीत गया। यह जीत भारतीय टीम के साथ-साथ प्रशंसकों के लिए भी खास थी क्योंकि भारत पहली बार 26 जनवरी को कोई मैच जीता था।

दूसरी बार जीते न्यूजीलैंड के खिलाफ

गणतंत्र दिवस पर भारत को पहली जीत जहां 2016 में मिली, वहीं दूूसरी जीत 2019 में आई। पिछले साल भी जनवरी में भारतीय टीम वनडे सीरीज खेलने न्यूजीलैंड गई थी। पांच मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला माउंट माउनगनई में खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया। पहले खेलते हुए भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 324 रन बनाए, जवाब में कीवी टीम पूरे ओवर खेले बिना 234 रन पर सिमट गई। भारत ने ये मुकाबला 90 रन से जीता। इसी के साथ गणतंत्र दिवस पर भारत को दूसरी जीत मिली।
इतनी बार हार भी मिली
भारत को गणतंत्र दिवस पर कुल चार बार हार मिली है। 26 जनवरी 2017 को भारत और इंग्लैंड के विरुद्ध कानपुर के ग्रीनपार्क में एक टी-20 मैच खेला गया लेकिन इस बार किस्मत भारत के साथ नहीं थी। भारत को इस मैच में 7 विकेट से करारी शिकस्त मिली थी। 26 जनवरी को भारत की हार का रिकॉर्ड देखें तो पहला मैच साल 1968 को सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। यह टेस्ट मैच था जिसमें भारत 144 रन से हार गया था। दूसरा मैच वनडे था जोकि 1986 में खेला गया इसमें भारत 36 रन से हारा था। वहीं 2000 में वनडे में 152 रन से शिकस्त झेली थी। एक मैच बेनतीजा रहा था जोकि 2015 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.