Ind Vs Pak ICC World Cup 2019 वर्ल्डकप में पाक को हराने वाले ये हैं 3 भारतीय कप्तान क्या कोहली जुड़वा पाएंगे नाम

2019-06-15T12:25:57Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 में रविवार को भारत बनाम पाकिस्तान के बीच कड़ा मुकाबला होना है। विश्वकप में दोनों टीमें कुल 6 बार भिड़ी हैं और हर बार जीत भारत के खाते में आई। आइए जानते हैं पिछले छह मैचों का परिणाम

कानपुर। आईसीसी वर्ल्डकप 2019 का 22वां मैच रविवार को भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। भारत इस टूर्नामेंट में अभी तक अजेय रहा है। ऐसे में पाकिस्तान के लिए भारत को हराना काफी मुश्किल होगा। वैसे भी वर्ल्डकप इतिहास में भारतीय टीम कभी भी पाकिस्तान से नहीं हारी है। इन दोनों के बीच विश्वकप में अब तक 6 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने बाजी मारी। आइए जानें ये जीत हासिल करने वाले कौन हैं भारतीय कप्तान...
2015 - एमएस धोनी

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच वर्ल्डकप में आखिरी जंग 2015 में हुई थी। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित इस टूर्नामेंट का चौथा मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान के बीच एडीलेड में खेला गया। उस वक्त टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथों में थी। माही ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया और विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने निर्धारित ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 300 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान की पूरी टीम 224 रन पर सिमट गई। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट मोहम्मद शमी ने लिए।
2011 - एमएस धोनी
2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया विश्व विजेता बनी थी। इस टूर्नामेंट में भारत बनाम पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल मैच खेला गया। मोहाली में आयोजित इस मैच में एमएस धोनी टाॅस के बाॅस बने और पहले बैटिंग करने का निर्णय लिया। भारत ने पहले खेलते हुए 9 विकेट पर 260 रन बनाए, जिसमें सचिन तेंदुलकर ने सर्वाधिक 85 रन की पारी खेली। 261 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम 231 रन पर सिमट गई और भारत ये मैच 29 रन से जीत गया। भारत की तरफ से पांच गेंदबाजों ने 2-2 विकेट लिए।
2003 - सौरव गांगुली
साल 2003 में साउथ अफ्रीका में आयोजित आठवें वर्ल्डकप का 36वां मुकाबला भारत बनाम पाकिस्तान के बीच खेला गया। सेंचुरियन में आयोजित इस मैच में टीम इंडिया की कमान सौरव गांगुली ने संभाली थी। पाक कप्तान वकार यूनुस ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया और सात विकेट पर 273 रन बनाए। जवाब में भारत ने सचिन तेंदुलकर की शानदार पारी की बदौलत 6 विकेट शेष रहते मैच जीत लिया। सचिन के लिए ये मैच इसलिए भी यादगार रहा क्योंकि वह 2 रन से शतक से चूक गए थे।

1999 - मोहम्मद अजहरुद्दीन

साल 1999 में इंग्लैंड में आयोजित इस वर्ल्डकप में एक बार फिर भारत-पाक की टीमें आमने सामने थीं। उस वक्त टीम इंडिया की कप्तानी मोहम्मद अजहरुद्दीन के हाथों में थी। मैनचेस्टर में आयोजित इस मैच में अजहर ने टाॅस जीतकर पहले बैटिंग का डिसीजन लिया और पाक को जीत के लिए 228 रन का लक्ष्य दिया। मगर भारतीय गेंदबाजों ने इस लक्ष्य को मुश्किल बना दिया और पूरी पाक टीम 180 रन पर सिमट गई। पाक को सस्ते में सिमेटने में तेज भारतीय गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद का अहम योगदान रहा जिन्होंने अकेले आधी पाकिस्तानी टीम पवेलियन भेज दी थी।
1996 - मोहम्मद अजहरुद्दीन
साल 1996 में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित वर्ल्डकप का दूसरा क्वाॅर्टर फाइनल बेंगलुरु में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया की कमान अजहर के हाथों में थी। भारत ने पहले खेलते हुए आठ विकेट के नुकसान पर 287 रन बनाए। इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा 93 रन नवजोत सिंह सिद्घू ने बनाए। जवाब में पाकिस्तान टीम 248 रन ही बना सकी और भारत ने ये मैच 39 रन से जीत लिया।


Ind vs Pak ICC World cup 2019 : भारतीय बल्लेबाजों से सबसे ज्यादा मार खाने वाले ये हैं 5 पाकिस्तानी गेंदबाज

Ind vs Pak ICC World cup 2019 : ये हैं पाक गेंदबाजों की सबसे ज्यादा धुनाई करने वाले भारतीय बल्लेबाज
1992 - मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारत बनाम पाकिस्तान के बीच पहला वर्ल्डकप मैच 1992 में खेला गया था। यह पहला ऐसा विश्वकप था जिसमें डे-नाइट मैच आयोजित हुए और पहली बार रंगीन ड्रेस पहनकर मैच खेला गया। अजहर की कप्तानी में भारत ने पहले खेलते हुए 216 रन बनाए। जवाब में पूरी पाक टीम 173 रन पर सिमट गई और भारत ने ये मैच 43 रन से जीत लिया।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.