क्रिकेट में एक बार फिर भारत ने पाकिस्तान को हराया महिला टीम ने 7 विकेट से जीता मैच

2018-06-09T13:26:18Z

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप फाइनल में जगह पक्की कर ली है।

भारत ने पाकिस्तान को दी मात
कुआलालंपुर (पीटीआई)। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 7 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने फाइनल में भी जगह बना ली। किनारा एकेडमी ओवल में खेले गए इस मुकाबले में पाकिस्तानी कप्तान मरूफ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। उनके इस डिसीजन को तब झटका लगा, जब एक रन पर ही पहला विकेट गिर गया। इसके बाद मानों विकेटों की लाइन लग गई, एक के बाद एक बल्लेबाज आते गए और आउट होकर चले गए। पूरी पाकिस्तानी टीम 20 ओवर में मात्र 72 रन बना पाई। टीम के सात बल्लेबाज तो दहाई का अंक भी नहीं छू सके। भारत की तरफ से एकता बिष्ट ने सर्वाधिक 3 विकेट लिए, वहीं पांडेय, पूनम यादव, डी शर्मा और पाटिल को एक-एक विकेट मिला।

23 गेंद पहले जीत लिया मैच
बेहद आसान लक्ष्य का पीछा करने आई भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही। टीम की ओपनर बल्लेबाज मिताली राज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गईं। इसके बाद स्मृति मंधाना (38) और हरमनप्रीत कौर (34) ने पारी को संभाला और टीम को 23 गेंद पहले ही मैच जिता दिया। भारत के 3 विकेट गिरे, जिसमें दो तो शून्य पर आउट हुए। आखिर में भारत यह मैच 7 विकेट से जीत गया। बिष्ट को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिला।
10 जून को होगा खिताबी मुकाबला
इस जीत के साथ ही भारतीय महिला टीम एशिया कप टी-20 टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गई है। खिताबी मुकाबला 10 जून को खेला जाएगा हालांकि सेकेंड फाइनलिस्ट कौन होगा अब यह देखना बाकी है। वैसे इस प्रतियोगिता में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। भारत को पहले ही मैच में बांग्लादेश के हाथों करारी शिकस्त मिली थी। मगर हरमनप्रीत कौर की अगुआई में टीम इंडिया ने वापसी की और फाइनल में जगह बनाई।
मिताली ने इस टूर्नामेंट में रचा इतिहास
कुआलालंपुर में चल रहा टी-20 एशिया कप भारतीय महिला बल्लेबाज मिताली राज के लिए यादगार रहा। श्रीलंका के खिलाफ एक मैच में मिताली राज ने टी-20 इंटरनेशनल करियर में अपने 2000 रन पूरे कर लिए थे। इस मुकाम पर पहुंचने वाली वह पहली भारतीय खिलाड़ी हैं, विराट कोहली (1983) और एमएस धोनी (1444) अभी उनसे काफी दूर हैं। मिताली के नाम अब 74 टी-20 मैचों में 2015 रन दर्ज हो गए, जिसमें 14 अर्धशतक शामिल हैं। मिताली का टी-20 औसत 38.01 है, जबकि हाईएस्ट इंडिविुजअल स्कोर नाबाद 76 रन है।
टी-20 में 2000 रन बनाने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी बनीं मिताली, विराट-धोनी रह गए पीछे
क्या विराट कोहली ने करवाया है अपनी दाढ़ी का बीमा ? सामने आई ये बात



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.