India vs South Africa 1st Test: ये 11 भारतीय खिलाड़ी खेलेंगे पहला टेस्ट, रोहित पर सबकी नजर

Updated Date: Tue, 01 Oct 2019 03:29 PM (IST)

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच बुधवार से विशाखापत्तनम में शुरु हो रहा है। आइए जानें इस टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन क्या है।

कानपुर। भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच बुधवार को विशाखापत्तनम के वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में विराट की नजर प्रोटीज को पूरी तरह से सफाया करने पर होगी। इस टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन का एलान हो गया। भारतीय टीम मैनेजमेंट ने अंतिम 11 खिलाड़ियों के चुनाव के लिए काफी माथापच्ची की। पंत जहां टीम से बाहर हो गए वहीं साहा का मौका मिला है। वहीं रोहित शर्मा पर सबकी नजरें जमा होंगी।
बतौर ओपनर रोहित का होगा टेस्ट
भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में सबकी निगाहें रोहित शर्मा पर होंगी। सफेद गेंद के खेल में दुनिया के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज बन चुके रोहित टेस्ट में सिर्फ 39.62 की औसत से रन बना पाए हैं, जिसमें सिर्फ तीन शतक शामिल हैं। टेस्ट में रोहित के आंकड़े उनकी प्रतिभा को जस्टिफाई नहीं कर पाते। मौजूदा वक्त में रेड बाॅल क्रिकेट में भारत के पास अजिंक्य रहाणे और हनुमा विहारी के रूप में मजबूत मिडिल ऑर्डर है ऐसे में ओपनिंग के लिए जो सिर्फ एक ऑप्शन बचता है तो वो रोहित ही हैं। ऐसे में रोहित ने अगर इस मौके को भुना लिया तो वह लंबे समय तक टेस्ट टीम में अपनी जगह बचा सकेंगे।

विराट कोहली हैं सबसे मजबूत कड़ी

रन मशीन विराट कोहली सालों से टीम इंडिया की नींव संभाले हैं। अगर भारत को शुरुआती झटके लग जाते हैं तो विराट कोहली तीसरे नंबर पर आकर पारी को संभाल सकते हैं। ऐसा वह पिछले 10 सालों से करते आ रहे हैं। इसके अलावा विराट के पास कप्तानी की भी जिम्मेदारी है। बतौर कप्तान घर में साउथ अफ्रीका के खिलाफ उनका टेस्ट रिकाॅर्ड देखें तो उन्हें कभी हार नहीं मिली है।

#TeamIndia for 1st Test of @Paytm Freedom Series for Gandhi-Mandela Trophy against South Africa.
Virat Kohli (Capt), Ajinkya Rahane (vc), Rohit Sharma, Mayank Agarwal, Cheteshwar Pujara, Hanuma Vihari, R Ashwin, R Jadeja, Wriddhiman Saha (wk), Ishant Sharma, Md Shami#INDvSA

— BCCI (@BCCI) October 1, 2019


रहाणे और पुजारा संभालेंगे मध्यक्रम
भारतीय टेस्ट टीम के मध्यक्रम को मजबूत करने के लिए टीम इंडिया को अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा जैसे मजबूत कंधो की जरूरत होगी। पुजारा और रहाणे क्रिकेट के इस सबसे बड़े फाॅर्मेट में हमेशा से बेहतर खेलते आए हैं। ऐसे में उम्मीद होगी कि अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में इन खिलाड़ियों को टीम इंडिया में जगह मिल सकती है।
विहारी और साहा निचले क्रम पर आएंगे
भारतीय टीम में इस समय जिस खिलाड़ी को लेकर सबसे बड़ी चिंता है, वो है रिषभ पंत की खराब परफाॅर्मेंस। अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए पंत को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। मगर पिछले कुछ समय से वह खराब फाॅर्म से गुजर रहे। ऐसे में अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट से पंत का पत्ता कट गया। इस बात को विराट कोहली ने कंफर्म किया। पंत की जगह साहा को बतौर विकेटकीपर टीम में शामिल किया गया। वहीं ऑलराउंडर हनुमा विहारी का भारत में यह पहला टेस्ट मैच हो सकता है अगर वह अंतिम ग्यारह में शामिल होते हैं।
गेंदबाजी में है धार
भारत के पास मौजूदा समय में एक से बढ़कर एक गेंदबाज हैं। पेस अटैक की जिम्मेदारी जहां ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के पास होगी। वहीं स्पिन में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।
भारत की प्लेइंग इलेवन -
मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रिद्घिमान साहा, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन।

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.