India vs South Africa 1st Test: पंत हुए टीम से बाहर, कप्तान कोहली ने बताया साहा खेलेंगे पहला टेस्ट

Updated Date: Tue, 01 Oct 2019 01:22 PM (IST)

भारत बनाम साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच बुधवार से शुरु हो रहा। इस टेस्ट के लिए रिषभ पंत की जगह रिद्घिमान साहा को भारतीय टीम में शामिल किया जाएगा।

विशाखापत्तनम (पीटीआई)। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने मंगलवार को घोषणा की कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में रिद्धिमान साहा को रिषभ पंत की जगह टीम में शामिल किया गया है। कोहली ने बंगाल के इस विकेटकीपर को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर का दर्जा दिया है। बता दें साहा चोटिल होने के कारण लंबे समय से टीम से बाहर थे। अगस्त में वेस्टइंडीज में दो टेस्ट मैचों की सीरीज से उन्होंने वापसी की मगर प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन पाए।
चोट के चलते बाहर हुए थे साहा
बुधवार को भारतीय टीम जब साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहला टेस्ट खेलने उतरेगी तो रिद्घिमान साहा को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा। कोहली ने पहले टेस्ट की पूर्व संध्या पर कहा, 'हां साहा फिट और मैदान में वापसी के लिए ठीक हैं। वह हमारे लिए सीरीज शुरू करने जा रहे हैं। उनकी साख सभी के लिए है। उन्होंने जब भी मौका मिला है उन्होंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है। यह दुर्भाग्यपूर्ण था कि वह चोट के चलते बाहर हुए। मेरे अनुसार वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कीपर हैं।'

Training ✔✔#INDvSA pic.twitter.com/aoK3H4xXgR

— BCCI (@BCCI) September 30, 2019


पंत की लापरवाही साहा के काम आई

साहा ने आखिरी बार जनवरी 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान एक टेस्ट खेला था। पंत ने उनकी अनुपस्थिति में काफी प्रभावित किया।इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में शतकों के साथ पंत सबसे लंबे प्रारूप में टीम के नंबर एक विकेटकीपर बन गए। मगर जैसे-जैसे समय बीता पंत अपनी लापरवाह बैटिंग के चलते निशाने पर आते गए। पंत को लेकर कोहली और शास्त्री दोनों ने चेतावनी दी थी और हो सकता है कि साहा के साथ सीरीज शुरू करने के टीम प्रबंधन के फैसले में यह एक बड़ा कारण हो। बताते चलें साहा ने 32 टेस्ट खेले हैं, जिसमें 30.63 पर 1164 रन बनाए।

 

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.