India vs West indies 1st T20I: हैदराबाद टी-20 में बने यह 10 रिकाॅर्ड सालों तक याद किए जाएंगे, टीम इंडिया ने रचा इतिहास

2019-12-07T08:42:20Z

वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेला गया पहला टी-20 जीतकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया। इस मैच में कुल 10 रिकाॅर्ड बने। आइए आप भी जानें..

कानपुर। भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 शुक्रवार को हैदराबाद में खेला गया। इस मैच में भारत को 6 विकेट से जीत मिली। इसी के साथ विराट सेना ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत की यह जीत ऐतिहासिक रही क्योंकि इससे पहले टीम इंडिया ने इतना बड़ा टी-20 स्कोर कभी नहीं चेज किया था। आइए जानें मैच में बने 10 रिकाॅर्ड के बारे में..
सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया

भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 इतिहास में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल कर इतिहास रच दिया। विंडीज द्वारा दिए गए 208 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने आठ गेंद शेष रहते हासिल किया। इससे पहले भारत ने साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ मोहाली में 207 रन का स्कोर चेज किया था। यही नहीं ओवरऑल यह टी-20 इतिहास का पांचवां सबसे बड़ा सफल चेज है।
सबसे ज्यादा 200 स्कोर चेज करने वाली टीम
टीम इंडिया टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा बार 200 से ज्यादा स्कोर को चेज करने वाली टीम बन गई है। भारत ने कुल तीन बार 200 प्लस स्कोर को चेज किया है। लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका का अाता है जिन्होंने यह कारनामा 2-2 बार किया। वैसे बता दें भारत ने तीन बार जो 200 प्लस लक्ष्य हासिल किया है वो सभी मैच भारत में खेले गए।
विराट ने बनाया हाईएस्ट टी-20 स्कोर
वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में 94 रन की पारी खेलकर विराट कोहली ने अपना पिछला रिकाॅर्ड तोड़ दिया। विराट का यह हाईएस्ट टी-20 स्कोर है। इससे पहले विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 90 रन बनाए थे। यही नहीं विराट ने इस पारी में 6 छक्के लगाए, जोकि टी-20 में उनकी किसी पारी में लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं।
सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस पारी खेलने वाले खिलाड़ी
विराट इसी के साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 प्लस पारी खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। विराट ने यह कारनामा 23वीं बार किया है। इस लिस्ट में दूसरा नाम रोहित शर्मा का आता है जिन्होंने 22 बार यह काम किया।
सबसे ज्यादा जीत का रिकाॅर्ड
साल 2016 से भारतीय टीम का घर पर टी-20 में सबसे ज्यादा जीत अनुपात है। पिछले तीन सालों में भारत ने अपनी जमीं पर कुल 10 मैच खेले जिसमें सिर्फ दो मैचों में हार मिली बाकी में जीते। यह दोनों हार न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली थी।
सबसे ज्यादा पिटाई वाला गेंदबाज
वेस्टइंडीज के गेंदबाज केसरिक विलियम्स के नाम एक शर्मनाक रिकाॅर्ड दर्ज हो गया। विलियम्स ने इस मैच में 60 रन दिए, किसी भी कैरेबियाई गेंदबाज द्वारा टी-20 इंटरनेशनल में यह सबसे खराब प्रदर्शन है।
विराट की तेज तर्रार फिफ्टी
हैदराबाद टी-20 में विराट कोहली ने शुरुआत में काफी धीमी बल्लेबाजी की मगर 15वें ओवर के बाद उन्होंने 16 गेंदों में 50 रन ठोंक दिए। इस दौरान विराट के बल्ले से दो चौके और पांच छक्के निकले। इस दौरान दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाजों ने 14 गेंद खेलकर 16 रन बनाए थे।
केएल राहुल बने हजारी
भारत के दाएं हाथ के बल्लेबाज केएल राहुल टी-20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 1000 रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। राहुल को इस मुकाम तक पहुंचने में सिर्फ 29 पारियां खेलनी पड़ी। इससे पहले यह रिकाॅर्ड बाबर आजम 26 पारी और विराट कोहली 27 पारी के नाम है।
सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच
विराट कोहली को हैदराबाद में नाबाद 94 रन की पारी खेलने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। विराट का यह 12वां मैन ऑफ द मैच अवार्ड है। इसी के साथ वह अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के साथ टी-20 में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने वाले संयुक्त रूप से पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत

टीम इंडिया टी-20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाली पहली टीम बन गई है। भारत ने 62 मैचों में चेज किया जिसमें 42 बार जीत हासिल की। इस लिस्ट में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया का है जिन्होंने 41 बार जीत दर्ज की है।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.