India vs West indies 1st T20I: इन 3 खिलाड़ियों के दम पर भारत ने 6 विकेट से जीता हैदराबाद टी-20

Updated Date: Sat, 07 Dec 2019 08:05 AM (IST)

हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 में भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हरा दिया। भारत की इस ऐतिहासिक जीत में कप्तान विराट कोहली का अहम योगदान रहा।


कानपुर। वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेला गया तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 टीम इंडिया के नाम रहा। भारत ने यह मुकाबला 6 विकेट से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। कप्तान विराट कोहली ने टाॅस जीतकर पहले फील्डिंग करने का निर्णय लिया। भारत की लचर फील्डिंग और खराब गेंदबाजी के चलते मेहमानों ने 207 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर दिया। बाद में भारत ने विराट कोहली के नाबाद 94 रन की बदौलत 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।कोहली की ताबड़तोड़ पारी
भारत की इस ऐतिहासिक जीत में कप्तान विराट कोहली का अहम योगदान रहा। 208 रन के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को एक अच्छी शुरुआत की जरूरत थी। भारत की तरफ से रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग करने आए, मगर हिटमैन रोहित कुछ खास कमाल नहीं कर सके और आठ रन के निजी स्कोर पर पियरे का शिकार बने। इसके बाद बैटिंग करने बाए विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए केएल राहुल के साथ मिलकर 100 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया की जीत की नींव रख दी। शुरुआत में तेजी से रन बनाने के चलते कोहली के कई शाॅट मिस टाइम रहे, मगर एक बार चेज मास्टर जब लय में आए तो उन्होंने किसी भी कैरेबियाई गेंदबाज को नहीं बख्शा। कोहली अंत तक क्रीज पर टिके रहे और 50 गेंदों में 94 रन बनाकर नाबाद लौटे। इस पारी में विराट ने 6 चौके और 6 छक्के मारे। बता दें टी-20 इंटरनेशनल में विराट का यह हाईएस्ट स्कोर है।केएल राहुल ने दिया शानदार स्टार्टबड़े लक्ष्य का पीछा करते समय ओपनर की जिम्मेदारी काफी बढ़ जाती है। हालांकि रोहित तो सस्ते में आउट हो गए, मगर दूसरे छोर पर केएल राहुल दनादन रन बनाते गए। राहुल ने शुरुआत से ही रनों की रफ्तार कम नहीं होने दी। शिखर धवन की जगह टीम में शामिल किए गए केएल राहुल बतौर ओपनर हिट साबित हुए। राहुल ने इस मैच में 40 गेंदों में 62 रन की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 4 छक्के शामिल है। वैसे भी राहुल का वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 रिकाॅर्ड काफी शानदार रहा है। इस भारतीय बल्लेबाज ने विंडीज के अगेंस्ट एक सेंचुरी भी जमाई है। युजवेंद्र चहल ने चटकाए बड़े विकेट


भारत की इस जीत में स्पिनर युजवेंद्र चहल का भी अहम योगदान रहा। हालांकि इस मैच में किसी भी भारतीय गेंदबाज ने बहुत अच्छी गेंदबाजी तो नहींं की, मगर चहल ने अहम मौके पर वेस्टइंडीज के दो बड़े विकेट न निकाले होते तो भारत को और बड़ा लक्ष्य मिल जाता। चहल ने वेस्टइंडीज के दो विस्फोटक बल्लेबाजों शिमरन हेटमाॅयर और कीरोन पोलार्ड का विकेट निकाला। यह दोनों बल्लेबाज उस वक्त काफी खतरनाक हो चुके थे। अगर यह अंत तक क्रीज पर जमे रहते तो वेस्टइंडीज का स्कोर 25-30 रन ज्यादा होता, ऐसे में भारत के लिए उस लक्ष्य का पाना काफी मुश्किल हो जाता।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.