वो एक गेंद जिसकी वजह से भारतविंडीज दूसरा वनडे हो गया टाई

2018-10-25T09:31:37Z

भारत बनाम वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को खेला गया दूसरा वनडे टाई हो गया। मैच का रोमांच अंतिम ओवर में पहुंच गया था। जहां जीतहार की बजाए दोनों टीमों को टाई से संतोष करना पड़ा।

नई दिल्ली (जेएनएन)। भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच दूसरा वनडे मैच विशाखापत्तनम में खेला गया। रोमांच से भरे इस मुकाबले को कैरेबियाई टीम ने टाई करा दिया। मेहमान टीम को आखिरी गेंद पर जीत के लिए 5 रन बनाने थे। स्ट्राइक पर मौजूद शाइ होप ने आखिरी गेंद पर चौका लगा दिया, यही वो गेंद थी जिसकी वजह से मैच टाई रहा। पांच वनडे मैचों की सीरीज में अब भी भारतीय टीम 1-0 से आगे है। दोनों देशों के बीच अब तीसरा वनडे मैच शनिवार को खेला जाएगा। विराट कोहली को उनकी बेहतरीन पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।
भारत ने 322 रन का लक्ष्य दिया

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट पर 321 रन बनाए। भारत की तरफ से विराट कोहली ने सबसे अधिक नाबाद 157 रन की पारी खेली। इस मैच को जीतने के लिए मेहमान टीम को 322 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन कैरेबियाई टीम शाइ होप की नाबाद 123 रन की पारी के दम पर इस मैच को जीत पाने में सफल नहीं रही। वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट पर 321 रन बनाए। एक वक्त ऐसा लग रहा था कि इंडीज की टीम मैच जीत जाएगी लेकिन आखिरी वक्त पर भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी वापसी की और मैच टाई रहा।
शाइ होप का शानदार शतक, हेटमायर ने लगाया अर्धशतक
दूसरी पारी में मो. शमी ने भारत को पहली सफलता दिलाई और वेस्टइंडीज के ओपनर बल्लेबाज कायरन पावेल को 18 रन पर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करवा दिया। पावेल ने इस मैच में 18 रन बनाए। भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने तेज बल्लेबाजी कर रहे हेमराज को 32 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। हेमराज तेजी से बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने 24 गेंदों पर छह चौकों की मदद से 32 रन बनाए थे। कुलदीप ने वेस्टइंडीज को तीसरा झटका भी दिया। इस स्पिनर ने सैमुअल्स को 13 रन के स्कोर पर बोल्ड किया।
हेटमायर के आउट होने से पलटा मैच
इसके बाद युजवेंद्र चहल ने हेटमायर को आउट कर भारत को चौथी और सबसे बड़ी सफलता दिलाई। इस लेग स्पिनर ने 94 रन के स्कोर पर हेटमायर को कोहली के हाथों कैच आउट करवाया। वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट पावेल के तौर पर गिया। कुलदीप की गेंद पर रोहित शर्मा ने उनका कैच लपका। उन्होंने 18 गेंदों पर 18 रन बनाए। कप्तान जेसन होल्डर 12 रन बनाकर रन आउट हो गए। एशले नर्स पांच रन बनाकर कैच आउट हो गए। शाइ होप 123 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने  भारत के खिलाफ पहला और अपने वनडे करियर का दूसरा शतक लगाया।भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने तीन जबकि शमी, उमेश यादव और चहल ने एक-एक विकेट लिए।
शतक के बाद आया कोहली का तूफान
इस मैच में विराट ने 129 गेंदों में 157 रन का पारी खेली। इस पारी में विराट ने 13 चौके और चार छक्के भी लगाए। शतक से पहले कोहली ने सिर्फ 10 चौके लगाए थे, लेकिन शतक के बाद उन्होंने छक्के जड़ने शुरू कर दिए। उन्होंने तीन छक्के और एक चौका लगाया। भारत ने 47वें ओवर 18 रन बनाए। इस ओवर में कोहली और जडेजा ने मिलकर 18 रन बटौरे। कोहली ने इस ओवर में दो छक्के लगाए और बाकी के रन उन्होंने दौड़ के बनाए। ओवर की आखिरी गेंद पर जडेजा ने दो रन बनाए। इसके बाद केमार रोच के अगले ओवर में भी कोहली ने 18 रन बनाए। भारतीय पारी के आखिरी ओवर में भी कोहली ने कोहराम मचाते हुए 13 रन बनाए।

कोहली ने ठोका 37वां शतक

रोहित शर्मा 04 रन बनाकर केमार रोच की गेंद पर आउट हो गए। हैटमायर ने रोहित का कैच पकड़ा। इसके बाद एश्ले नर्स ने शिखर धवन को एलबीडबल्यू आउट कर टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। इसके बाद एश्ले नर्स ने अंबाति रायुडू को 73 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। खराब फॉर्म से जूझ रहे धौनी का बल्ला इस मैच में भी नहीं चला। पहले वनडे में उन्हें मैदान पर उतरने का मौका नहीं मिला था। इस मैच में उनके पास बल्लेबाजी का पूरा मौका था लेकिन वो इसका फायदा नहीं उठा पाए। धौनी सिर्फ 20 रन बनाकर मैकॉय की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इसके बाद सैमुअल्स ने रिषभ पंत को एलबीडबल्यू आउट कर टीम इंडिया को 5वां झटका दिया। पंत का डेब्यू ज्यादा अच्छा नहीं रहा और वह केवल 17 रन बना सके। 13 रन बनाकर खेल रहे जडेजा मैकॉय की गेंद पर हवाई शॉट लगा बैठे और गेंद सीधे पावेल के हाथों में गई। इसी के साथ भारत को छठा झटका लग गया।
दूसरे वनडे के लिए भारतीय टीम
विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायुडू, रिषभ पंत, महेंद्र सिंह धौनी, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और  कुलदीप यादव।
भारत ने रचा इतिहास
इस मैच में टीम इंडिया ने एक ऐसा काम किया, जो क्रिकेट इतिहास के 141 सालों में पहले कभी भी कोई टीम नहीं कर सकी थी। विशाखापत्तनम में भारतीय टीम अपना 950वां वनडे मैच खेला। इसी के साथ भारत दुनिया में 950 वनडे मैच खेलने वाला पहला देश बन गया। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया (916) है।
India vs West Indies : कोहली और सचिन के अलावा कितने भारतीयों ने वनडे में बनाए 10 हजार रन
Ind vs Wi : रोहित, कोहली और धवन के बीच लगी रेस, कौन पहले बनाएगा ये रिकॉर्ड


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.