Indian Air Force Day 2020 Live : वायुसेना दिवस के एयर शो पर सबका दिल जीत रहे हैं ये सबसे दमदार फाइटर प्‍लेन

Indian Air Force Day 2020 parade & Air Show Live : भारतीय वायुसेना दिवस हर साल 8 अक्‍टूबर को सेलीब्रेट किया जाता है। इस मौके पर आयोजित होने वाले ग्रैंड एयर शो में वायुसेना की पूरी ताकत एक साथ एक ही जगह देखने को मिलती है। इस साल हो रहे इस एयर शो में कुछ खास नजारे दिखाई देंगे। तो जरा जान लीजिए कि इस साल क्‍या खास होने वाला है इस एयर शो में...

Updated Date: Thu, 08 Oct 2020 12:50 PM (IST)

Indian Air Force Day 2020 Parade & Air Show Live : हर साल की तरह इस साल भी भारतीय वायुसेना 8 अक्‍टूबर को अपना 88वां स्‍थापना दिवस (88th Anniversary of Indian Air Force Day) पूरे जोश के साथ मना रही है। 8 अक्‍टूबर को गाजियाबाद के हिंडन एयरफोर्स बेस पर ग्रैंड एयर शो आयोजित हो रहा है, जिसमें वायुसेना अपनी जबरदस्‍त ताकत का प्रदर्शन करेगी। वैसे बता दें कि जब से इंडियन एयरफोर्स के बेड़े में दुनिया का सबसे शक्तिशाली फाइटर जेट 'राफेल' विमान शामिल हुआ है। तब से तो वायुसैनिकों और हर देशवासी की सीना चौड़ा हो गया है। राफेल के भारत आने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत पहले से काफी बढ़ गई है। तो चलिए जरा जानते हैं कि इस साल के 88th IAF Day 2020 समारोह में कौन- कौन से शक्तिशाली फाइटर प्‍लेन और अस्‍त्रों का शानदार नजारा देखने को मिलेगा।

राफेल बनेगा सबसे बड़ी शान
इस साल की 88th IAF Day परेड के दौरान देशवासियों को सबसे बड़ा जो नजारा देखने को मिलेगा, वो है राफेल की ताकत का। आपको याद होगा कि इसी साल 10 सितंबर को भारतीय वायुसेना के बेड़े में 5 राफेल बमवर्षक फाइटर जेट अधिकारिक तौर पर शामिल हुए हैं। राफेल दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फाइटर जेट में से एक है और इसकी ताकत दुश्‍मनों के दिल में डर पैदा करने के लिए काफी है। राफेल के आ जाने से इंडियन एयरफोर्स की ताकत पहले से काफी बढ़ गई है। पूवी लद्दाख में करीब एक महीने तक चीन के साथ चली तनातनी के बीच राफेल के आने से भारत की आसमानी सुरक्षा शक्ति बेहतरीन हो चुकी है। इस बार वायुसेना दिवस परेड के दौरान राफेल अपने हैरतअंगेज कारनामे भी दिखाने वाला है। इस परेड की फाइनल रिहर्सल के दौरान उसकी कुछ झलकियां देखने को मिल चुकी हैं।

चिनूक की ताकत देख रह जाएंगे दंग
इस बार की एयरफोर्स डे परेड के दौरान देशवासी इंडियन एयरफोर्स की नई ताकत का नजारा देख पाएंगे। इसमें हेलीकॉप्‍टर की फ्लीट वाकई कमाल की साबित होगी। डबल इंजन वाले भारी भरकम चिनूक हेलीकॉप्‍टर की ताकत के साथ ही इस परेड में अपाचे, रुद्रा, Mi17V5, ALH Mark-4, Mi-35 जैसे दमदार हेलीकॉप्‍टर अपनी ताकत का क्षमता का एहसास सभी को कराएंगे।

सुखोई-30 से लेकर तेजस भरेंगे लोगों में जोश
8 अक्‍टूबर को हो रही वायुसेना दिवस 2020 परेड के दौरान एयरफोर्स के लाइट कॉम्‍बैट एयरक्राफ्ट जैसे तेजस समेत जगुआर, मिग-29, मिग-21 और सुखोई-30 जैसे खतरनाक फाइटर प्‍लेन भी अपने जलवा दिखाएंगे।

मंत्रमुग्‍ध कर देगी सूर्यकिरण और सारंग की टीमें
वायुसेना दिवस 2020 परेड के दौरान मौजूद लोगों समेत सभी टीवी दर्शको को अपनी आसमानी कलाबाजी से मंत्रमुग्‍ध करने जा रही है सूर्यकिरण और सारंग एरोबेटिक्‍स की टीमें आसमान के सीने पर रंगों की ऐसी रेखाएं खींचेंगी, कि देखने वाले बस देखते ही रह जाएंगे। तो दिल थाम के रखिए और देखिए एयरफोर्स डे परेड की सीधा प्रसारण।

Posted By: Chandramohan Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.