एमएनएनआईटी डायरेक्टर के कड़े रुख के बाद दोनों पक्षों ने मांगी माफी

डायरेक्टर ने बैठाई जांच, रिपोर्ट आने पर अफगानी दूतावास को भेजेंगे सूचना

शियाट्स के बाद एमएनएनआईटी में भिड़े थे भारतीय व अफगानी छात्र

ALLAHABAD: डायरेक्टर ने सीधे दोनों पक्षों को बुलाया और अलग-अलग बात की तो दोनों ने मान लिया कि गलती हो गई है। हमें माफ कर दिया जाय। भविष्य में ऐसी गलती नहीं होगी। इसके बाद भी डायरेक्टर ने जांच टीम का गठन कर दिया है। टीम की रिपोर्ट एक-दो दिन में आ जाने की संभावना है। डायरेक्टर का कहना है कि रिपोर्ट में अफगानी छात्रों की गलती सामने आई तो इसकी जानकारी वह अफगानी दूतावास को देंगे और कार्रवाई भी करेंगे। यह डेवलपमेंट रहा मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान में अफगानी एवं भारतीय छात्रों के बीच हुई झड़प प्रकरण में गुरुवार को।

छात्रा पर कमेंट से बिगड़ी थी बात

देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में एक एमएनएनआईटी में मंगलवार को अप्रैल में आयोजित होने वाले कल्चरल फेस्ट कलरव की प्रैक्टिस चल रही थी। इसी दौरान एक अफगानी छात्र ने भारतीय छात्रा पर कमेंट कर दिया। छात्रा पर कमेंट से भारतीय छात्र गुस्से में आ गए। उधर, कुछ अफगानी छात्र भी सूचना पाकर वहां पहुंच गए। गहमा-गहमी के बीच दोनों पक्षों में गाली गलौज और हाथापाई हुई। इसमें दो-तीन छात्रों को चोटें आई।

धमकी से सहमे हैं भारतीय छात्र

सूत्रों के अनुसार अफगानी छात्रों ने इसकी सूचना शियाट्स समेत दूसरे संस्थानों में पढ़ने वाले अफगानी छात्रों को भी दे दी। इसी के बाद माहौल बिगड़ा। चर्चा के अनुसार कैम्पस और बाहर के अफगानी छात्रों ने वेडनसडे को भारतीय छात्र-छात्राओं को धमकाया। थर्सडे को कैम्पस में बीटेक फाइनल इयर के छात्र हमले की आशंका से डरे हुए थे। डायरेक्टर प्रो। पी चक्रवर्ती की सक्रियता के चलते समाचार लिखे जाने तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं थी। डायरेक्टर ने दिन में दोनो पक्षों से बातचीत की और उन्हें माहौल खराब न करने के लिए चेताया।

तो दूतावास को देंगे सूचना

हैरत कि बात यह रही कि एक ओर जहां डायरेक्टर इस प्रकरण को लेकर संजीदा थे वहीं उनके ऑफिसर्स की भूमिका संदिग्ध रही। पूरे मामले की जानकारी रजिस्ट्रार समेत दूसरे अफसरों को थी लेकिन उन्होंने इसकी सूचना डायरेक्टर को काफी देर से दी। मीडिया से भी संवाद स्थापित करने की कोशिश नहीं की गई। डायरेक्टर प्रो। पी चक्रवर्ती ने अफसरों की लापरवाह भूमिका पर नाराजगी जाहिर की।

घटना का कड़ाई से संज्ञान लिया है। दोनो पक्षों के छात्रों ने माफी मांग ली है। इसके बावजूद प्रॉक्टोरियल बोर्ड से घटना की रिपोर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट में अफगानी छात्रों की गलती प्रमाणित हुई तो इसकी सूचना दूतावास को भी भेजी जाएगी।

पी चक्रबर्ती

डायरेक्टर, एमएनएनआईटी, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive