- जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप (पुरुष) में लखनऊ में एक बार फिर आमने-सामने होंगी दोनों टीमें

- लखनऊ में इससे पहले हुए भारत-पाक मुकाबलों में भारी रहे है मेजबान

LUCKNOW: नवाबों की सरजमीं लखनऊ भारत-पाक मैच का गवाह बनने जा रहा है। जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप (पुरुष) में दोनों टीमें अवध में एक-दूसरे के खिलाफ जीत के लिए जोरआजमाइश करती दिखाई पड़ेंगी। दिसंबर में होने वाले हॉकी व‌र्ल्ड कप के लिए हॉकी इंडिया और खेल विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। आयोजकों का भी सबसे अधिक ध्यान भारत और पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मुकाबले पर है। आयोजकों ने इन दोनों टीमों को एक पूल में शामिल किए जाने का मन बना लिया है, जिससे इनका एक मैच तो होना तय हो गया है।

तेजी से चल रहा टर्फ बिछाने का काम

व‌र्ल्ड कप से जुड़े अधिकारियों की मानें तो गोमती नगर विजयंतखंड स्टेडियम में हॉकी के लिए नई टर्फ को बिछाए जाने का काम तेजी से चल रहा है। यहां पर हॉकी भारत-पाकिस्तान का मुकाबला आयोजित किया जाएगा। शहर में मौजूद इस स्टेडियम तक सभी लोग आसानी से पहुंच सकेंगे। फैजाबाद रोड मुख्य मार्ग से यह स्टेडियम सटा हुआ है। ऐसे में यहां पर पार्किंग की व्यवस्था को भी देखा जा रहा है।

नहीं मिलती पैर रखने की जगह

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि जिस तरह से क्रिकेट में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी बेताब रहते हैं, कुछ ऐसा ही हाल हॉकी में भी हैं। भारत-पाक मुकाबले के दौरान आयोजन स्थल पर पैर रखने की जगह नहीं मिलती है। लोग टीवी सेट पर चिपके रहने के साथ ही हॉकी प्रेमी मैच की एक-एक मिनट की जानकारी लेने के लिए बेचैन रहते हैं।

पहले भी खेल चुकी है पाकिस्तान टीम

हॉकी इंडिया के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले लखनऊ में हॉकी मैच हुए हैं। 1988 में भारत-पाक हॉकी टेस्ट मैचों की श्रृंखला में एक मुकाबला केडी सिंह बाबू स्टेडियम में आयोजित किया गया था। उस दौरान स्टेडियम खचाखच भरा हुआ था। इस मुकाबले में इंडिया के सामने पाकिस्तान टीम बेबस दिखाई पड़ी। एक बार फिर से भारत पाक मैच के आयोजन की तैयारियां चल रही है। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि इस मुकाबले के दौरान सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जानी है। खास बात यह है कि जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप का आयोजन 8 से 18 दिसम्बर के बीच किया जाना है। इस दौरान एक संडे पड़ेगा। ऐसे में आयोजकों की कोशिश है कि भारत पाक मैच शनिवार या रविवार की शाम को आयोजित किया जाए, जिससे अधिक से अधिक लोग इस रोमांचक मुकाबले का लुत्फ उठा सके।

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला बेहद रोमांचक रहता है। ऐसे में यहां पर होने वाले इस मुकाबले के लिए तैयारियां की जा रही हैं। अभी मुकाबले की तिथियां घोषित नहीं की गई है लेकिन जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

डॉ। आरपी सिंह

सचिव, हॉकी यूपी

Posted By: Inextlive