-आउटिंग का प्लान बनाने वालों को मिल जाएगा आसानी से रेल टिकट

-लोकसभा चुनाव के बीच ट्रेन्स में भीड़ कम, बाद में वेटिंग टिकट भी अवेलेबल नहीं

 

varanasi@inext.co.in

VARANASI : समर वैकेशन के दौरान आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो रेल टिकट की चिंता न करें. लोकसभा चुनाव के दौरान भी आपको आसानी से कंफर्म टिकट मिल जाएगा. कारण कि इस बीच ट्रेन्स में पैसेंजर्स की भीड़ नहीं मिलेगी. फिलहाल अभी भीड़ वाली ट्रेन्स के स्लीपर कोच में 100 से कम वेटिंग का टिकट उपलब्ध है, जो ट्रेन रवाना होने के समय कंफर्म हो जाएगा. यही वजह है कि रेलवे ने चुनाव के दौरान समर स्पेशल ट्रेन न चलाने का डिसीजन लिया है. हां, पर 25 मई के बाद मेट्रो सिटीज की ओर जाने वाली ट्रेन्स में वेटिंग टिकट तक अबेलेवल नहीं है.

 

23 मई तक है चांस

आमतौर पर गर्मी की छुट्टियों में अधिकतर लोग आउटिंग पर जाते हैं. इसके चलते ट्रेन्स में भीड़ बढ़ जाती है. स्कूल की छुट्टी होने व वेडिंग सीजन स्टार्ट होने पर ट्रेन्स में एक अदद सीट मिलना मुश्किल हो जाता है. 15 अप्रैल से 15 जून तक तो ट्रेन्स में वेटिंग टिकट तक नहीं मिल पाता है. लेकिन इस साल देश भर में 23 मई तक लोकसभा का चुनाव होना है. जिसमें अधिकांश लोग उसी में बिजी रहेंगे. इसी वजह से ट्रेन्स में जर्नी के लिए पैसेंजर्स की भीड़ नहीं रहेगी.

 

काउंटिंग बाद सीट मुश्किल

लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती 23 मई को खत्म हो जाएगी. इसके बाद कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज व हिल स्टेशन की ओर से जाने वाली ट्रेन्स में वेटिंग टिकट तक अबेलेवल नहीं है. 25 मई से अमृतसर, जम्मूतवी, नैनीताल, देहरादून की ओर जाने वाली ट्रेन्स में कंफर्म सीट मिलना काफी मुश्किल है. इस दौरान अधिकांस ट्रेन्स के स्लीपर कोच में 250 से अधिक और एसी में 100 से अधिक वेटिंग का टिकट मिल रहा है. यानी चुनाव के दौरान ही आपको आसानी से कंफर्म रेल टिकट मिल सकता है.


60 वेटिंग तक कंफर्म होने का चांस

कैंट स्टेशन से चलने वाली महत्वपूर्ण ट्रेन्स में 23 मई तक पैसेंजर्स की बहुत भीड़ नहीं है. जम्मूतवी जाने वाली हिमगिरी, बेगमपुरा जैसी ट्रेन के एसी में 20 से कम वेटिंग है. जबकि स्लीपर में 100 से कम वेटिंग का टिकट उपलब्ध है. जिसके चार्ट बनने के समय 75 परसेंट तक कंफर्म होने का चांस है.

 

 

एक नजर

-अभी ट्रेन्स के स्लीपर कोच में 100 से कम वेटिंग का टिकट उपलब्ध

-जो ट्रेन रवाना होने के समय हो जाएगा कंफर्म

-25 मई से अमृतसर, जम्मूतवी, नैनीताल, देहरादून की ओर जाने वाली ट्रेन्स में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल -अधिकांश ट्रेन्स के स्लीपर कोच में 250 से अधिक और एसी में 100 से अधिक वेटिंग का मिल रहा टिकट

समर वैकेशन के दौरान आउटिंग पर जाने वाले टिकट का रिजर्वेशन कराने लगे हैं. हालांकि इलेक्शन के दौरान ट्रेन्स में कम भीड़ रहने का अनुमान है. वैसे भीड़ बढ़ने पर स्पेशल ट्रेन की भी घोषणा होगी.

आनंद मोहन, डायरेक्टर

कैंट स्टेशन

Posted By: Vivek Srivastava