-केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, आजादी के बाद पहली बार कोई सरकार रेल पर गंभीर

-टपरी-सहारनपुर दोहरीकरण को बताया वेस्ट के लिए सौगात, हस्तिनापुर पर साध गए चुप्पी

Meerut : भारतीय रेल पर लोड बढ़ता गया, किंतु संसाधन नहीं। देश के 492 रेलखंडों पर क्षमता से ज्यादा लोड बन गया है। केन्द्र सरकार अपने कार्यकाल में साढ़े आठ सौ करोड़ के निवेश से रेलवे के कायाकल्प की तैयारी कर चुकी है। स्पेशल परपज वेहिकल के लिए यूपी समेत 16 राज्यों से पैक्ट किया जा चुका है, जिससे दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण की गति बढ़ाई जाएगी। उक्त बातें रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने शनिवार को सर्किट हाउस में आयोजित एक प्रेसवार्ता में कहा। टपरी से सहारनपुर के बीच दोहरीकरण को बड़ी सौगात बताया। हालांकि हस्तिनापुर से नई दिल्ली को जोड़ने के सवाल को टाल गए।

संसाधनों को जुटा रहा रेलवे

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि रेलवे में संसाधनों को जुटाने पर तेजी से काम किया जा रहा है। कहा कि आजादी से अब तक ट्रैफिक 16 गुना बढ़ गया, किंतु निवेश और सुविधाएं सिर्फ ढाई फीसदी। इसी वजह से रेल पिछड़ती गई। दावा किया कि मोदी सरकार ने गत बजट में 1.10 लाख करोड़ का रिकार्ड बजट दिया। उत्तर प्रदेश में भी रेल नेटवर्क पर भारी खर्च किया जा चुका है। टिकट निरस्तीकरण शुल्क बढ़ाने पर कहा कि ऐसे तमाम यात्री मिले जो यात्रा भी करते थे, और बाद में टिकट कैंसिल करवा लेते। कहा कि ईधन पर सेस लगने के बाद हाइवे में निवेश छह गुना तक बढ़ाया गया, जबकि रेलवे तरसती रही। कहा कि केन्द्र सरकार ने रेलों के समयबद्ध संचालन, यात्रियों की सुरक्षा एवं नेटवर्क बढ़ाने के लिए गंभीरता से काम कर रही है, और जल्द ही इसका असर नजर आने लगेगा।

मेरठ-हरिद्वार की कनेक्टिविटी बढ़ेगी

वेस्ट यूपी में टपरी से सहारनपुर के बीच दोहरीकरण को बड़ी सफलता बताया। कहा कि इससे मेरठ से हरिद्वार की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। स्टेशनों पर खराब पड़े मेटल डिटेक्टर के बारे में कहा कि सुरक्षा राज्य सरकार का विषय है, फिर भी ऐसे स्टेशनों की सूची मांगी गई है। बिहार में हार पर कहा कि महागठबंधन की रणनीति बेहतर साबित हुई। उन्होंने मुख्यमंत्री घोषित न करने पर पार्टी का बचाव करते हुए हरियाणा का उदाहरण दिया। बुजुर्ग भाजपाइयों में आक्रोश पर माना कि उनके परामर्श का पार्टी सम्मान करेगी। उधर, शाम चार बजे परतापुर में भाजपाइयों ने फूल मालाओं से लादकर उनका स्वागत किया।

महामना के सपनों को साकार करें युवा: मनोज सिन्हा

महामना मालवीय मिशन की ओर से मवाना रोड स्थित एबीबीएसएस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने मिशन नव गठित शाखा का उद्घाटन किया। इस दौरान एनर्जी सेविंग सब्जेक्ट पर वर्कशॉप का आयोजन भी किया गया।

महामना के सपनों को करें साकार

एबीबीएसएस इंस्टीट्यूट में आयोजन कार्यक्रम में पहुंचे रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि महामना न केवल देश के नीति नियंता थे, बल्कि समाज के मार्ग दर्शक भी थे। उन्होंने कहा कि आज देश के नीति नियंता देश की यूथ है। इसलिए युवाओं को आगे आकर महामना के सपनों को साकार करना चाहिए। कार्यक्रम का संचालन कर रहे शाखाध्यक्ष एसटी भारद्वाज ने बताया कि महामना मालवीय मिशन अंतर्गत मेरठ में यह सोलहवां केन्द्र खोला गया है। उन्होंने बताया कि मिशन का उद्देश्य गरीब बच्चों को शिक्षित बनाना, गरीब कन्याओं की शादी कराना, गरीब घरों में बिजली कनेक्शन दिलवाना व मुफ्त चिकित्सा कैंप आदि लगाकर तमाम समान सेवाओं का कार्य करना है।

एनर्जी सेविंग के बताए उपाय

कार्यक्रम के दौरान एनर्जी सेविंग वर्कशॉप का आयोजन भी किया गया। वर्कशॉप में पश्चिमांचल के डायरेक्टर टेक्नीकल अनिल कुमार मित्तल ने एनर्जी सेविंग के उपाय बनाए। उन्होंने कहा कि एनर्जी सेविंग ही एनर्जी का प्रोडक्शन है। इस मौके मिशन के मीडिया प्रभारी राजेश शर्मा ने महामना का जीवन परिचय पर प्रकाश डालकर उनके विचारों को आगे बढ़ाने की अपील की। पीवीवीएनएल के जन संपर्क अधिकारी एचके सिंह, प्रदेश मंत्री अश्वनी त्यागी, सुनील भराला, मुनीष कुमार, पूर्व अधिशासी अभियंता रविन्द्र गुप्ता, हाईकोर्ट के सेवा निवृत जज एनएस गुप्ता, पीपीएस चौहान, ओपी शर्मा व एचएम त्यागी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive