- इंडियन रेलवे का एयरटेल से करार खत्म, जियो को जिम्मेदारी

- एक जनवरी 2019 से जियो देगी सर्विस

- नंबर्स नहीं होंगे चेंज, फ्री ऑफ कॉस्ट होगी पार्टिग

GORAKHPUR: देशभर में फ्री सर्विस देकर स्टार्टिग करने के बाद जियो इंफोकॉम का दायरा बढ़ने लगा है। देश की सबसे बड़ी पब्लिक सेक्टर यूनिट इंडियन रेलवे ने भी अब जियो का दामन थाम लिया है। एक जनवरी 2019 से इंडियन रेलवे को रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड सर्विस प्रोवाइड कराएगी। इसके लिए रेलवे बोर्ड ने रेलटेल का जिम्मेदारी सौंपी थी, जिसने काफी मंथन और रिसर्च के बाद सीयूजी स्कीम फाइनल कर ली है और इनका करार भी हो चुका है। बता दें कि इससे पहले रेलवे को एयरटेल सर्विस प्रोवाइड करा रहा था, जिसका करार 31 दिसंबर 2018 तक है।

10 साल एयरटेल का साथ

रिलायंस इंडियन रेलवे को मोबाइल सर्विस प्रोवाइड कराने वाली तीसरी टेलीकॉम कंपनी होगी। इससे पहले 2008 तक भारत संचार निगम लिमिटेड यानि बीएसएनएल सर्विस प्रोवाइड करा रहा था, जिसके बाद 2008 में यह जिम्मेदारी भारतीय एयरटेल को सौंप दी गई थी। 10 साल तक एयरटेल ने सर्विस प्रोवाइड कराई, लेकिन करार खत्म होने से पहले ही रिलायंस से टाईअप हो गया और अब रेलवे एंप्लाइज को रिलायंस जियो की सर्विस मिलेगी।

नहीं बदलेगा मोबाइल नंबर

पिछले करार से पहले जब बीएसएनएल से एयरटेल में रेलवे ने स्विच किया था, तो इस दौरान नई कंपनी होने की वजह से उन्हें सारे सीयूजी नंबर्स को एक सिरे से चेंज करना पड़ा था। इससे जहां रेलवे के अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रॉब्लम हुई थी। वहीं जो नंबर पब्लिक थे, उन नंबर्स के चेंज हो जाने की वजह से लोगों को खासी मुसीबत भी झेलनी पड़ी थी। इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस बार कंपनी से सारे मोबाइल नंबर पोर्ट कराने को लेकर भी करार किया है। इससे कोई भी मोबाइल नंबर नहीं बदलेगा, बल्कि सिर्फ ऑपरेटर ही स्विच हो जाएगा।

4जी फोन पर ही कर सकेंगे एक्सेस

जियो से करार करने के बाद अब रेलवे के सभी एंप्लाइज को 4जी फोन भी लेना पड़ेगा। ऐसा इसलिए कि सर्विस प्रोवाइड 4जी सर्विस प्रोवाइड कराएगा, जिससे लोगों को वोल्ट-ई इनेबल फोन रखना मस्ट हो जाएगा। मगर इस करार में एक खास बात यह भी है कि रेलवे और रेलटेल के अधिकारियों की एक कमेटी भी बनाई गई है, जो हर छह माह पर इसका रीव्यू करेगी और जो भी टैरिफ में अमेंडमेंट्स होंगे, इसी के अकॉर्डिग चीपेस्ट टैरिफ का चुनाव करेगी।

वर्जन

रेलवे बोर्ड ने रेलटेल के जरिए नए टेलीकॉम ऑपरेटर का सेलेक्शन किया है। पहले एयरटेल से करार था, जो 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है। अब एक जनवरी 2019 से रेलवे को रिलायंस जियो सर्विस प्रोवाइड करेगी।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive