अब 4 महीने पहले बुक करा सकते हैं रेल टिकट, रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन समय सीमा बढ़ाई

2020-05-29T10:34:36Z

लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने पैसेंजर्स को बड़ी राहत दी है। 1 जून से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन समय सीमा 4 महीने तक कर दी गई है। पहले यह अवधि सिर्फ 30 दिन की थी।

नई दिल्ली (एएनआई)। लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म होने में बस दो दिन रह गए। इस बीच भारतीय रेलवे ने पैसेंजर्स को एक बड़ी राहत दी है। रेलवे ने एडवांस बुकिंग की समय सीमा को एक महीने से बढ़ाकर 4 महीने तक कर दिया है। रेल मंत्रालय ने गुरुवार को सभी स्पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन (एआरपी) 30 से बढ़ाकर 120 दिन कर दी है। यह संशोधन सभी 30 विशेष राजधानी स्पेशल ट्रेनों और 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों (कुल 230 ट्रेनों) के लिए क्रमशः 12 मई और 1 जून से प्रभावी होगा।

एक जून से चलेंगी 200 ट्रेनें

भारतीय रेलवे के मुताबिक, टिकट रिजर्वेशन में यह बदलाव 31 मई, 2020 की ट्रेन बुकिंग की तारीख के 8 बजे से लागू होंगे। इसके अलावा, रेलवे मंत्रालय के कार्यकारी निदेशक के अनुसार, इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामान की बुकिंग की भी अनुमति दी गई है। बता दें 12 मई से, देश के विभिन्न शहरों से सामान्य यात्रियों के लिए पंद्रह जोड़ी स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं। रेलवे की योजना 1 जून से 100 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने की है।

लिस्ट पहले हो गई थी जारी

भारतीय रेलवे 1 जून से संचालित होने वाली 200 ट्रेनों की सूची पहले ही जारी कर चुका है। इस ऑपरेशन में लोकप्रिय ट्रेनें जैसे कि दुरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और गरीब एक्सप्रेस आदि शामिल हैं। यह विशेष यात्री सेवाओं का दूसरा स्लीव है। हाल ही में जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से गैर-वातानुकूलित होंगी। इनमें एसी, नॉन-एसी दोनों वर्ग पूरी तरह से आरक्षित कोच होंगे। ये ट्रेनें नियमित ट्रेनों की तर्ज पर चलने वाली विशेष ट्रेनें होंगी, जिसमें टियर 2 शहरों को शामिल किया जाएगा और मुंबई, कोलकाता जैसी प्रमुख राज्यों की राजधानियों को भी शामिल किया जाएगा।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.