गरीब भारत हो रहा अमीर

2011-08-19T17:03:05Z

45 मिलियन भारतीयों की income में इजाफा 1990 से 2010 तक भारतीय परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आए करीब नौ मिलियन फैमिलीज या 45 मिलियन इंडिव्यूजअल्स की इनकम में बढ़ोतरी हुई 2010 आतेआते इनकम 56 रुपए या 1 25 डॉलर से बढ़ गई

पिछले कई दिनों से कई तरह की निराशा वाली खबरों को सुनकर दुखी होने वाले भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है. एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक भारत में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लाइफ स्टैंडर्ड में काफी सुधार आया है. इसके साथ ही उनकी इनकम में भी बढ़ोतरी हुई है.

A good news 
ऐसा सर्वे भारत के पड़ोसी मुल्क बांग्लादेश में भी सात महीने पहले करवाया गया था. वहां पर भी हालातों में कुछ सुधार देखा गया. माइक्रोक्रेडिट समिट कैंपेन के डायरेक्टर डैले हैरिस के मुताबिक दोनों देशों की यह तरक्की दुनिया के लिए वाकई में काफी अच्छी खबर है. भारत और बांग्लादेश दोनों ही जगहों पर इस समय गरीबी को खत्म करने के लिए माइक्रोफाइनेंस और कई मूवमेंट को चलाया जा रहा है. सर्वे में शामिल लोगों का कहना है कि भारत के लिए यह खबर और भी अहम है क्योंकि यहां पर 1998 से पहले माइक्रोफाइनेंस सेक्टर नहीं था.

A great success 

इंडिया डेवलपमेंट फाउंडेशन (आईडीएफ) ने एक सर्वे करवाया था. इस सर्वे के बाद जो रिजल्ट्स हासिल हुए वो काफी पॉजिटव थे. आईडीएफ के मुताबिक यह तरक्की भारत के माइक्रोफाइनेंस के लिए बड़ी कामयाबी है. इस सर्वे के कुछ खास प्वाइंट्स इस तरह से हैं-
1. यह सर्वे करीब 15 हजार भारतीय परिवारों पर किया गया.
2. 1990 से 2010 तक भारतीय परिवार गरीबी रेखा से ऊपर आए.
3. करीब नौ मिलियन फैमिलीज या 45 मिलियन इंडिव्यूजअल्स की इनकम में बढ़ोतरी हुई. 2010 आते-आते इनकम 56 रुपए या 1.25 डॉलर से बढ़ गई.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.