- प्रदेश में 45 कैंटीनों का हो रहा संचालन, दून में सबसे ज्यादा

- कैंटीन संचालकों ने सीडीओ को सौंपा प्रस्ताव, सीडीओ ने शासन को भेजा

>DEHRADUN: इंदिरा अम्मा कैंटीन में मिलने वाली खाने की थाली के रेट में इजाफा हो सकता है। सरकार ने मंजूरी दी तो आम लोगों को 20 रुपए की सस्ती भोजन की थाली अब 30 रुपए में मिलेगी। देहरादून जिले से बकायदा इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। इसके पीछे इंदिरा अम्मा कैंटीन संचालकों ने महंगाई व सस्ते गल्ले से मिलने वाले चावल का न मिलना प्रमुख वजह बताया है।

सरकार ने मंजूरी दी तो आम लोगों को इंदिरा अम्मा कैंटीन में मिलने वाली 20 रुपए की सस्ती भोजन की थाली अब 30 रुपए में मिलेगी। देहरादून जिले से बकायदा इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है। इसके पीछे इंदिरा अम्मा कैंटीन्स ने महंगाई व सस्ते गल्ले से मिलने वाले चावल का न मिलना प्रमुख्ा वजह बताया है।

अब 30 रुपए में मिलेगी भोजन की थाली

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार द्वारा 15 अगस्त 2015 को सूबे में आम जरूरतमंदों को 20 रुपए में सस्ते भोजन की थाली उपलब्ध कराने की शुरुआत कराई गई थी, तब से लेकर आज तक कैंटीन्स का संचालन जारी है। वर्तमान समय में सूबे में कुल 45 कैंटीनें संचालित हो रही हैं। इनमें सबसे ज्यादा 13 इंदिरा अम्मा कैंटीनों का संचालन देहरादून में हो रहा है। हालांकि इनमें कुछ नॉन सब्सिडी भी हैं, लेकिन उसके बाद नैनीताल जिला दूसरे, पौड़ी में चार और हरिद्वार में दो कैंटीन्स चल रही हैं। सस्ते गल्ले की दुकानों से मिलने वाले चावल की कटौती के बाद दून में कुछ कैंटीन संचालकों द्वारा बाजार से चावल खरीदा जा रहा है।

महंगाई बताई गई है वजह

कैंटीन संचालकों के सामने मुसीबत यह है कि उन्हें बाजार रेट पर चावल कम से कम 30 रुपए प्रति केजी के रेट से खरीदना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें 20 रुपए में खाने की थाली लोगों को उपलब्ध कराने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कैंटीन संचालकों का यह भी कहना था कि बीते दो सालों में काफी महंगाई बढ़ गई है। ऐसे में 20 रुपए में सस्ते खाने की थाली उपलब्ध नहीं कराई जा सकती है। दरअसल, पूर्ववर्ती सरकार ने इंदिरा अम्मा कैंटीनों की शुरुआत के समय कहा था कि 10 रुपए की सब्सिडी सरकार की तरफ से मुहैया कराई जाएगी। दून के ज्यादातर कैंटीन संचालकों ने मुख्य विकास अधिकारी को सस्ते भोजन की थाली के रेट दस रुपए बढ़ाने का प्रस्ताव सौंपा है। प्रस्ताव को सीडीओ ने शासन को सौंप दिया है। एनआरएलएम के सीईओ युगल किशोर पंत ने बताया कि इंदिरा अम्मा कैंटीन में भोजन की थाली के रेट 20 के बजाय 30 रुपए किए जाने का प्रस्ताव मिला है। अब मुख्यमंत्री स्तर से इस मामले में फैसला लिया जाना है।

Posted By: Inextlive