इंडो-पाक फूड फेस्टिवल कम एग्जिबिशन में उमड़े इलाहाबादी

ओनेक्स टाइल्स से बने आइटम, कॉटन लोन से बने कपड़ों की रेंज

ALLAHABAD: हैरत में पड़ने की जरूरत नहीं है। आप दो लाख रुपए की कीमत का फ्लावर पॉट से अपने घर की शोभा बढ़ा सकते हैं। सिविल लाइंस के होटल इलावर्त राही में लगी इंडो-पाक फूड फेस्टिवल कम एग्जिबिशन में ऐसे कई पाकिस्तानी नायाब आइटम मौजूद हैं। जो इस देश की स्पेशलिटी से लोगों को रूबरू करा रहे हैं। शुक्रवार को चार दिवसीय फेस्टिवल के इनागरेशन सेरेमनी में भारी संख्या में मौजूद लोगों ने पाकिस्तानी वस्तुओं का जी भरकर नजारा लिया।

ओनेक्स स्टोन से बने हैं आइटम

फेस्टिवल में कराची से आए नदीम इंटरप्राइजेज के महबूब आलम की शॉप पर केवल ओनेक्स स्टोन से बने आइटम मौजूद हैं। इन पर की गई कारीगरी देखते ही बन रही है। जिनकी कीमत पचास रुपए से दो लाख रुपए तक है। यही पर डेढ़ से दो लाख रुपए कीमत के विशालकाय फ्लावर पॉट भी मौजूद हैं। बताया कि यह स्टोन अफगानिस्तान और बलूचिस्तान में पाया जाता है। जिससे बनी चीजों की मांग दुनियाभर में होती है।

रिंग के बीच से गुजर जाता है दुपट्टा

पाकिस्तान के सर्गोधा जिले से आए ओबेराय ट्रेडर्स के पास सिल्क से बने एक से बढ़कर महिलाओं के परिधान मौजूद हैं। वह कहते हैं कि पाकिस्तानी सिल्क की खासियत है कि इसका दुपट्टा किसी भी रिंग के बीच से गुजर जाता है। इस कपड़े से बने सूट का वजन इतना हल्का है कि यह गर्मी में ठंडक का अहसास कराता है। इनकी कीमत 3500 रुपए तक है। कराची से आए सलीम के पास कॉटन लोन के कपड़ों की लंबी रेंज मौजूद है। इन्हें पाकिस्तान भाषा में गर्मियों की जान कहा जाता है। इनकी कीमत भी पांच हजार रुपए तक है। इसके अलावा शिफोन पर फुलवर्क की कारीगरी भी ग्राहकों को अपनी ओर लुभा रही हैं।

सिंधी बिरयानी का स्वाद

शुक्रवार को फेस्टिवल का उदघाटन इलाहाबाद हाईकोर्ट के जस्टिस अरुण टंडन ने किया। इस मौके पर डीएम संजय कुमार और कमिश्नर राजन शुक्ला भी मौजूद रहे। उन्होंने फेस्टिवल की आयोजक संस्था दि प्लानर्स, यूपी टूरिजम और सर्गोधा चैंबर ऑफ कामर्स की जमकर तारीफ की। इस मौके पर लोगों ने पाकिस्तान के कराची से आए वारसी फूड के स्टाल पर बनी सिंधी बिरयानी का स्वाद भी लिया। वारसी फूड के मो। आरिफ अहमद वारसी ने बताया कि उनकी यहां बनी चिकन नहारी भी स्पेशल पाकिस्तानी डिश है जिसकी हर जगह डिमांड होती है।

Posted By: Inextlive