- सीआईआई के सहयोग से इंडस्ट्री डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित सम्मेलन में इनवेस्टर्स व इंडस्ट्रियलिस्ट के साथ होगी चर्चा

- सस्टेनेबल पैकेजिंग व वेस्ट मैनेजमेंट, स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, ग्रीमन मैन्युफैक्चरिंग पर होगा मंथन

- ऑटोमोबाइल, ऑटो कम्पोनेंट, इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रिकल व इलैक्ट्रोनिक, एफएमजीसी, पैकेजिंग, ग्रीन टेक्नोलॉजी पर एग्जीबीशन

>DEHRADUN: हरिद्वार में 27 व 28 सिंतबर को इंडस्ट्रियल समिट (औद्योगिक शिखर सम्मेलन) का आयोजन किया जा रहा है। समिट में गत वर्ष आयोजित हुए इंवेस्टर्स समिट में हुए एमओयू की ग्राउन्डिंग करने वाले इनवेस्टर्स के साथ, राज्य के ऐसे इंनवेस्टर्स जिनके पहले से ही उद्योग राज्य में स्थापित हैं और नई इकाईयां लगाने के इच्छुक हैं, को भी इनवाइट किया गया है। ट्यूजडे को सचिवालय में स्थित मीडिया सेंटर में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यह जानकारी दी। सीएम ने कहा कि विगत में इन्वेस्टर्स समिट में एमओयू करने वाले इंडस्ट्रियलिस्ट के साथ परिचर्चा कर उनकी परियोजना के क्रियान्वयन की वर्तमान स्थिति के साथ एक्सपीरियंस शेयर किए जाएंगे। उद्यमियों को हो रही प्रॉब्लम्स को शॉर्टआउट करने की कोशिश की जाएगी। इस दौरान कैबिनेट मंत्री डा। हरक सिंह रावत, प्रिंसिपल सेक्रेटरी मनीषा पंवार सहित इंडस्ट्री डिपार्टमेंट व सीआईआई के अधिकारी उपस्थित थे।

- 27 व 28 सितंबर को होगा समिट का आयोजन

- 27 सितम्बर को फ‌र्स्ट सेशन में फ्यूचर मैन्युफैक्चरिंग विषय के तहत फ‌र्स्ट सेशन में सस्टेनेबल पैकेजिंग व वेस्ट मैनेजमेंट पर चर्चा

- सेकेंड सेशन में स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग

- थर्ड सेशन में ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग

- महाराष्ट्र, एनसीआर, कर्नाटक, हरियाणा, उड़ीसा व चंडीगढ़ के 45 से अधिक एग्जीबीटर्स करेंगे पार्टिसिपेट।

- एग्जीबिशन में ऑटोमोबाईल, ऑटो कम्पोनेंट, इंजीनियरिंग, इलैक्ट्रिकल, इलैक्ट्रोनिक, एफएमजीसी आदि होंगे शामिल।

- कंसल्टेंट की ओर से वित्तीय सेवाओं व इंडस्ट्रीज के लिए टैक्नीकल मानव शक्ति के बारे में दी जाएगी जानकारी।

स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉिम्प्टीशन पर होगी चर्चा

स एम ने बताया कि समिट के दूसरे दिन सूक्ष्म व लघु इंडस्ट्रीज का कॉम्पि्टीशन बढ़ाने को लेकर परिचर्चा की जाएगी। दूसरे सत्र में वेण्डर डेवलपमेंट कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का आयोजन रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला, डीजल लोकोमोटिव मॉडर्नाइजेशन व‌र्क्स, पटियाला, बीएचईएल हरिद्वार व पिटकुल द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

11 माह, 391 प्रोजेक्ट्स व ग्राउंडिंग 17405 करोड़

स एम ने कहा कि पिछले वर्ष इन्वेस्टर्स समिट में देश विदेश के 4 हजार से अधिक प्रतिनिधियों, इनवेस्टर्स व इंडस्ट्रियलिस्ट ने पार्टिसिपेट किया था। इनमें 600 से अधिक इनवेस्टर्स के साथ तमाम क्षेत्रों में पूंजी निवेश के लिए 1.24 हजार करोड़ से अधिक के प्रपोजल्स के एमओयू साइन हुए। सीएम ने कहा कि इनका फोलोअप किया गया और इनवेस्टर्स को यथासंभव सहायता प्रदान की गई। इसी का रिजल्ट है कि 11 महीने की अवधि में ही 391 परियोजनाओं में 17405 करोड़ के इनवेस्टर्स की ग्राउन्डिंग की जा चुकी है।

ग्राउंडिंग के पांच मानक किए तय

इनवेस्टर्स ग्राउंडिंग के बारे में बताया गया कि पांच मानकों में से किसी एक से अधिक को पूरा होना चाहिए। पहला प्रोजेक्ट के लिए भूमि क्रय, भूखंड आवंटन या लीज पर ले ली गई हो। तमाम डिपार्टमेंट से उद्यम की स्थापना के लिए वांछित आवश्यक पूर्व अनुज्ञाएं, स्वीकृतियां, अनुमोदन प्राप्त कर लिए गए हों। तीसरा निवेश के लिए अभिरूचि की अभिव्यक्ति में सफल टेंडर को आवंटन पत्र जारी कर दिया गया हो। चौथा निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया हो और पांचवां प्रोजेक्ट के लिए संयंत्र और मशीनरी के लिए आदेश दे दिए गए हो। ग्राउंडिंग के लिए इन पांच मानकों में से एक से अधिक मानक पूरा हो जाना चाहिए।

Posted By: Inextlive