RANCHI : यदि आप भी कोई उद्योग लगाना चाहते हैं तो आपके लिए सुनहरा मौका है। रांची सहित झारखंड के किसी भी जिले में उद्योग लगाने के लिए झारखंड इंडस्ट्रियल एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी(जियाडा) जमीन उपलब्ध करा रही है। इसके तहत छोटा या बड़ा कोई भी उद्योग लगाने के लिए एक एकड़ से लेकर जितनी जरूरत होगी जमीन उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में जियाडा की ओर से 13 सितंबर से 28 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक लोग अप्लाई कर सकते हैं।

एमएसएमई को भी जमीन

जियाडा के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार के पास रांची सहित झारखंड के कई जिलों में जमीन उद्योगों के लिए अधिग्रहण करके रखी गई है। अब जिन लोगों को उद्योग लगाना है वो जमीन ले सकते हैं। इसके तहत झारखंड के जो एमएसएमई यानी छोटे उद्योग लगाने के इच्छुक लोग हैं वो भी आवेदन देकर एक एकड़ से 3 एकड़ तक जमीन ले सकते हैं। इसके अलावा जो लोग बड़ा उद्योग लगाना चाहते हैं उन्हें भी जमीन उपलब्ध कराई जाएगी।

यहां मिलेगी जमीन

अधिकतर उद्योग लगाने वाले लोग रांची राजधानी के आसपास ही अपना उद्योग लगाना चाहते हैं। इसको ध्यान में रखकर जियाडा की ओर से राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में जमीन एक्वायर कर रखी गई है। इसके तहत तुपुदाना इलाका, कोईलारी ओरमांझी, नगड़ी, इरबा, कुल्ही, ओमांझी इलाके में जमीन एक्वायर की गई है। यह जमीन उद्योग लगाने वाले लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी। रांची के अलावा डालटनगंज, गुमला, गढ़वा, हजारीबाग में भी उद्योगों के लिए खाली जमीन तैयार रखी गई।

जिस हालत में है उसी हालत में मिलेगी जमीन

जियाडा द्वारा जिस जमीन का अधिग्रहण करके रखा गया है वह एज इट इज हालत में उद्योगपतियों को उपलब्ध कराई जाएगी। बहुत सारी जमीन जो अभी हाल के दिनों में एक्वायर की गई है वहां बाउंड्री वॉल या सड़क की व्यवस्था नहीं की गई है। इसलिए इस जमीन को जिस हालत में है उसी तरह उद्योगों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

तीन कैटेगरी में मिलेगी जमीन

जियाडा की ओर से तीन कैटेगरी में जमीन उपलब्ध कराई जा रही है। पहला एक एकड़, दूसरा एक से तीन एकड़ के बीच और तीसरी कैटेगरी 3 एकड़ से ज्यादा जितनी जरूरत हो। वहीं, एक एकड़ जमीन लेने वाले लोगों को 10 हजार फ स देनी होगी, जो नन रिफ ंडेबल होगा। वहीं, 3 एकड़ तक जमीन लेने वालों को 25 हजार और 3 एकड़ से अधिक जमीन लेने वालों को 50 हजार रुपए तक आवेदन फ स देना होगा, जो नन रिफंडेबल होगा।

Posted By: Inextlive