- मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में उद्योगों के विकास पर हुई चर्चा

- कमिश्नर ने कहा पीपीपी मॉडल पर लगाए जाएंगे उद्योग, उद्यमी आगे आएं

KANPUR : पूरे प्रदेश में उद्योगों की स्थापना के लिए पीपीपी मॉडल को अपनाया जायेगा। इसमें मुख्य रूप से उद्यमियों की भागीदारी रहेगी। इसके लिए ग्राम समाज की बंजर पड़ी भूमि पर इण्डस्ट्रियल स्टेट बसाए जाएंगे।

यह बात गुरुवार को कमिश्नर मो। इफ्तेखारुद्दीन ने कैम्प कार्यालय में आयोजित मण्डलीय उद्योग बन्धु की बैठक में कही। उन्होंने अधिकारियों से कहाकि क्षेत्र और प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सहकारिता के आधार पर उद्योगों की स्थापना को प्रोत्साहित किया जाए। उद्योगों की स्थापना के लिए बैंक भी लोन देती है और ब्याज पर भी सब्सिडी मिलती है। यह सब्सिडी 50 लाख रुपए तक की हो सकती है ।

भूमि की व्यवस्था श्ासन करेगा

कमिश्नर ने कहा कि नए उद्योग लगाने के लिए लोगो को आगे आना चाहिए। उद्योगों के लिए भूमि की व्यवस्था भी शासन द्वारा की जाएगी । आवश्यकता पड़ने पर प्रशासन भी उद्योगों को बढ़ावा देने में उनके साथ कार्य करेगा। कानपुर ही नहीं पुरे मण्डल में उद्योग की स्थापना की जाएगी। इसके लिए पीपीपी मॉडल को अपनाया जाएगा। जिसमें मुख्य रूप से उद्यमियों की भागेदारी रहेगी

सभी डीएम को दिए जाएंगे निर्देश

उन्होंने यह भी कहा कि सभी डीएम को निर्देश दिया जायेगा की वे अपने अपने क्षेत्रों की ग्राम समाज की बंजर भूमि को चिंहित करें ताकि पीपीपी मॉडल पर उद्योगों को विकसित करने में सुविधा हो सकें तथा इंडस्टियल स्टेट विकसित किए जा सके ।

मीटिंग में कमिश्नर ने निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र पनकी में ईएसआई डिस्पेंसरी खोली जाए। पनकी औद्योगिक क्षेत्र में ही अतिक्त्रमण हटाने के लिए डीएम को निर्देश दिया। कालपी रोड से लिंक सड़क का निर्माण कराने के लिए यूपीएसआईडीसी को निर्देश दिया।

बैठक में सयुंक्त आयुक्त उद्योग एनके सिंह,यूपीएसआईडीसी, केस्को, नगर निगम के अधिकारी व मण्डलीय उद्योग बन्धु के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive