Ind Vs Aus धवन की सेंचुरी गई बेकार एश्टन टर्नर की तूफानी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने मोहाली में जीता चौथा वनडे

2019-03-11T12:28:45Z

एश्टन टर्नर की तूफानी पारी के दम पर आस्ट्रेलिया चौथे वनडे में 4 विकेट से जीता। धवन की सेंचुरी गई बेकार वनडे सिरीज 22 से बराबर फाइनल जैसा बना आखिरी वनडे।

मोहाली (एजेंसियां)। महज दूसरा वनडे मैच खेल रहे आस्ट्रेलियन आलराउंडर एश्टन टर्नर रविवार को इंडिया के खिलाफ चौथे वनडे मैच में टर्निंग प्वॉइंट बन गए। आस्ट्रेलिया ने टर्नर की 43 गेंदों पर खेली गई 84 रनों की अनबीटेन पारी के दम पर इंडिया के द्वारा दिया गया 359 रनों का टारगेट 13 गेंद बाकी रहते 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इंडियन ओपनर शिखर धवन (143) की 17 पारियों के बाद ठोंकी गई सेंचुरी के दम पर इंडिया ने 50 ओवर्स में 9 विकेट पर 358 रन बनाए थे। सिरीज 2-2 से बराबर हो गई है और अब पांचवां वनडे फाइनल जैसा हो गया है।
टर्नर का तहलका
आस्ट्रेलिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान आरोन फिंच बिना खाता खोले भुवी की गेंद पर बोल्ड हो गए। शान मार्श (6) को बुमराह ने बोल्ड किया। 12 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद उस्मान ख्वाजा और पीटर हैंड्सकोंब ने टीम को संभाला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 192 रनों की पार्टनरशिप की। ख्वाजा को बुमराह ने पवेलियन भेजा। उन्होंने 7 चौकों की मदद से 91 रन बनाए। वहीं, 8 चौके व 3 छक्कों की मदद से 117 रनों की पारी खेलने वाले हैंड्सकोंब को चहल ने चलता किया। ग्लेन मैक्सवेल (23) खतरनाक दिख रहे थे, लेकिन कुलदीप ने उन्हें शिकार बनाकर इंडिया को राहत दिलाई। हालांकि असली खतरा टर्नर के रूप में क्रीज पर उतरा और पूरे मैच का रुख पलट दिया। टर्नर ने हैंड्सकोंब के साथ पांचवें विकेट के लिए 42 रन जोड़े, जबकि विकेटकीपर एलेक्स कैरी (21) के साथ छठे विकेट के लिए 86 रनों की मैच विनिंग पार्टनरशिप की। इस दौरान उन्हें तीन बार जीवनदान भी मिला, जिसका फायदा उठाकर उन्होंने इंडियन बॉलर्स की जमकर धुनाई की। इस दौरान उन्होंने 5 चौके और 6 छक्के जमाए। इंडिया की ओर से बुमराह ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए।
रोहित-धवन का धमाका
टॉस जीतकर विराट कोहली ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित और धवन ने टीम को जोरदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 193 रनों की पार्टनरशिप कर  डाली। धवन ने 115 गेंदों पर 18 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 143 रन बनाए। वहीं रोहित शर्मा ने 92 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों के साथ 95 रन बनाए। केएल राहुल (26) और कप्तान विराट कोहली (07) ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक सके,जबकि रिषभ पंत (36) ने कुछ अच्छे शॉट्स जमाए। लोअर ऑर्डर में विजय शंकर टीम को 350 के पार ले जाने में कामयाब हुए। शंकर ने 15 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के की मदद से 26 रन बनाए।
सचिन-सहवाग को पीछे छोड़ा
शिखर और रोहित ने पहले विकेट के लिए 193 रनों की पार्टनरशिप करके किसी भी विकेट के लिए सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप का सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड पीछे छोड़ दिया। सचिन और सहवाग ने वनडे में इंडिया के लिए 114 इनिंग्स में 4387 रनों की पार्टनरशिप की। वहीं रोहित और धवन के नाम 102 पारियों में 4571 रन दर्ज हो गए हैं। वनडे में यह इंडिया की दूसरी, जबकि दुनिया की 7वीं बेस्ट जोड़ी बन गई है।

टूटा 21 साल पुराना रिकॉड
रोहित और धवन ने पीसीए स्टेडियम में पहले विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 21 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जो न्यूजीलैंड के नाथन एस्टल और ब्रायन यंग की जोड़ी के नाम था। इस कीवी जोड़ी ने 1997 में यहां पाकिस्तान के खिलाफ पहले विकेट के लिए 155 रन जोड़े थे।
फिर लकी साबित हुआ मोहाली
मोहाली का मैदान धवन के लिए खास रहा है। शिखर ने इसी मैदान पर 2013 में आस्ट्रेलिया के ही खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की थी और उन्होंने तब यहां 187 रन की पारी खेलकर अपनी छाप छोड़ी थी।वनडे करियर का 127वां मैच खेल रहे धवन के जल्दी आउट होने से ओपनिंग जोड़ी से साझेदारी न मिलने के कारण विराट समेत मिडल ऑर्डर पर दबाव बढ़ रहा था। पिछली 6 पारियों में धवन ने 30 का आंकड़ा भी पार नहीं किया था। इनमें से 3 बार वह दहाई आंकड़ा भी नहीं छू पाए थे।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.