नौसिखिए सफाई नायकों से बिगड़ रही शहर की सफाई व्यवस्था

दो दर्जन से अधिक सफाई नायकों की भर्ती हो सकती है निरस्त

निगम ने आनन फानन में की अनुभवहीन सफाई नायकों की भर्ती

Meerut। नगर निगम में सफाई कर्मचारियों के कमी के नाम पर जल्द बाजी में की गई सफाई नायकों की भर्ती खुद निगम के लिए भारी सिरदर्द बन चुकी है। निगम ने आनन फानन में मानक पूरे करने वाले सफाई नायकों को भर्ती तो कर लिया, लेकिन उनका सफाई के संबंध में अनुभव की जानकारी नही ली। अब बिना अनुभव के सफाई नायक शहर की बिगड़ी हुई सफाई व्यवस्था को संभालने में नाकाम हो रहे हैं तो विभाग को परेशानी हो रही है। विभाग अब ऐसे नौसिखिए सफाई नायकों की जांच कर उनकी छंटनी का मन बना रहा है जो सही काम नही कर रहे हैं।

न ट्रेनिंग, न अनुभव

दरअसल दो माह पहले वार्डो में सफाई कर्मचारियों की कमी के चलते मृतक आश्रित और अन्य कोटों से करीब 23 वार्डो में सफाई नायकों की नियुक्ति की गई थी। इन सफाई नायकों को बिना ट्रेनिंग का पूर्व अनुभव के आधार पर वार्डवार नियुक्ति देकर खानापूर्ति कर दी गई। अब सफाई नायकों द्वारा डयूटी की हाजिरी तो समय से लगाई जा रही है लेकिन सफाई संबंधित काम नही किया जा रहा है। कई वार्डो में इस लापरवाही शिकायत होने पर वार्डो में जांच की गई तो सफाई नायक की उपस्थिति में भी वार्ड में गंदगी मिलने पर जवाब तलब किया गया। लेकिन लगातार शिकायतों के बाद भी कार्यप्रणाली में सुधार ना होने पर अब विभाग ऐसे सफाई नायकों को हटाने की योजना बना रहा है।

कई वार्डो में सफाई नायक अपना काम सही से नही कर रहे हैं कुछ को अनुभवहीन है और कुछ लापरवाह हैं। ऐसे सफाई कर्मचारियों को हटाने की प्रक्रिया शुरु की जा चुकी है। इसके तहत गत सप्ताह 2 सफाई नायकों को हटा दिया गया है।

गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive