-आई इंपैक्ट

आईनेक्स्ट की पहल पर एसबीआई ने सौंपी सौ रुपए की गड्डी

एक करोड़ रुपए के सिक्के देने की पेशकश से परेशान था डाकघर

ALLAHABAD: आई नेक्स्ट में खबर छपने के बाद प्रधान डाकघर को एसबीआई से कैश मिलने पर जनता ने राहत की सांस ली है। पिछले एक सप्ताह से पैसे की कमी से जूझ रहे डाकघरों में बुधवार को कैश पहुंचा तो लाइन में लगे लोगों के चेहरे पर मुस्कान फैल गई। लोगों को पहले की तरह कैश बांटने का सिलसिला भी शुरू हो गया। उधर, डाकघर के अधिकारियों का कहना है कि कैश मिलने से अगले दो से तीन दिन दिक्कत नही होगी। इसके बाद एसबीआई ने फिर से कैश देने की बात कही है।

कैश के लिए परेशान थे डाकघर

प्रधान डाकघर समेत शहर के दूसरे 62 डाकघरों में पिछले एक सप्ताह से अधिक समय से कैश की किचकिच मची हुई थी। पैसा निकालने आ रहे खाताधारकों को मजबूरी में वापस किया जा रहा था। इससे लोगों में आक्रोश पनप रहा था। समस्या की जानकारी होने पर आई नेक्स्ट ने बुधवार को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की। हमने बताया कि एसबीआई द्वारा कैश उपलब्ध नही कराए जाने से डाकघर के हजारों खाताधारकों को निराश होना पड़ रहा है। यह जानकारी प्रशासनिक अधिकारी भी हरकत में आ गए और उन्होंने एसबीआई को तत्काल कैश मुहैया कराने के आदेश दिए।

कैश के साथ थोड़ी समस्या भी मिली

अभी तक एक करोड़ के सिक्के देने की बात कर रहे एसबीआई ने बुधवार को प्रधान डाकघर को दो करोड़ रुपए कैश दिया, जिसमें दस रुपए के सिक्कों की कीमत तकरीबन चालीस लाख रुपए बताई जा रही है। जिससे डाकघर को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा दिए गए सौ के नोट इतने पुराने हैं उसको लेकर जनता ने मुंह ने बनाना शुरू कर दिया है। हालांकि, कैश क्राइसिस होने से बैंक उस करेंसी का यूज भी कर रहे हैं जिन्हें मार्केट से वापस लेकर आरबीआई में जमा कराया जाना था। बावजूद इसके डाकघरों ने पर्याप्त कैश मिलने पर संतुष्टि जताई है।

तकरीबन चालीस लाख के सिक्के हैं जिन्हें ग्रामीण इलाकों के डाकघरों में भेजा जा रहा है। इससे पब्लिक को थोड़ी राहत जरूर मिलेगी। बैंक ने पुन: करेंसी मुहैया कराने का आश्वासन दिया है।

आरएन यादव, हेड पोस्ट मास्टर, प्रधान डाकघर

Posted By: Inextlive