-बेतहाशा महंगाई से फूड इंडस्ट्री की हालत खराब

-पब्लिक को करना पड़ रहा टेस्ट से समझौता

ALLAHABAD: चिकन और मटन से टेस्ट से गायब, आमलेट से खुशबू गायब, बिरयानी की प्लेट में दिख रही मूली और बर्गर में केवल टमाटर और पत्ता गोभी। चौंकने की जरूरत नहीं है, यह सच है। और खास बात यह है कि इन सबका कॉमन कारण है प्याज। काटने के दौरान आंसू निकालने वाले प्याज को खरीदते समय भी लोगों को रोना आ रहा है। दरअसल, बेतहाशा महंगाई के चलते चढ़े प्याज के दामों से रेस्टोरेंट, ढाबे और होटल संचालकों के होश उड़े हुए हैं। वहीं, पब्लिक को भी टेस्ट से समझौता करना पड़ रहा है। एक्सप‌र्ट्स के मुताबिक, आने वाले समय में प्याज और अधिक रुलाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी।

हर प्लेट पर नुकसान

होटल और रेस्टोरेंट में खाने के शौकीनों को अगर अपने फेवरेट आइटम का टेस्ट डिफरेंट लगे तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं। क्योंकि प्याज के दाम 80 रुपए प्रतिकिलो पहुंच जाने की वजह से ग्रेवी में कटौती करना शेफ की मजबूरी बन चुकी है। हालांकि, इसे स्वीकार करने को संचालक तैयार नहीं है, फिर भी ऐसा हो रहा है। सिविल लाइंस स्थित कलिका रेस्टोरेंट के विनोद का कहना है कि मटन और चिकन की हर प्लेट पर नुकसान हो रहा है। प्याज इतना महंगा और कस्टमर टेस्ट से समझौता नहीं करना चाहता। मजबूरी में घाटा सहना पड़ रहा है।

बंद कर दी दुकान

कचहरी के नजदीक आमलेट की दुकान लगाने वाले किशोर फिलहाल रेस्ट पर हैं। उनका कहना है कि प्याज इतना महंगा हो गया है कि आमलेट में बचत करना मुश्किल हो रहा है। यही कारण है कि उन्होंने अपना ठेला लगाना बंद कर दिया है। बता दें कि इस समय आमलेट की एक अंडे के आमलेट की कीमत 12 रुपए है, जिसका दाम बढ़ाना उनके बस की बात नहीं है। ऐसे में प्याज सस्ता होने तक कुछ और बेचना ही ठीक रहेगा।

बिरयानी संग मूली और खीरा

प्याज पर छाई महंगाई का आलम यही रहा तो बिरयानी की प्लेट से भी प्याज गायब हो सकता है। सिविल लाइंस स्थित ईट ऑन रेस्टोरेंट के संचालक नफीस कहते हैं कि प्लेट का रेट बढ़ाना हमारे बस की बात नहीं, क्योंकि कॉम्पिटीशन बहुत ज्यादा है। ऐसे में महंगाई के हालात भविष्य में ऐसे ही रहे तो प्लेट में प्याज की जगह मूली और खीरा सर्व किया जा सकता है। दुकानदार बहुत दिन तक नुकसान सहने के मूड में नहीं हैं।

बॉक्स

ग्रेवी में ऑप्शन भी मौजूद

आपको बता दें कि मटन और चिकन की ग्रेवी अगर गाढ़ी न हो तो इसे खाने का टेस्ट नहीं आता। इसमें प्याज भी भारी मात्रा में यूज किया जाता है। सिविल लाइंस स्थित एक आलीशान होटल के शेफ ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि प्याज महंगा हो जाने के चलते मजबूरी में ग्रेवी को गाढ़ा करने के लिए आलू और ब्रेड को मिक्स करके डाला जा रहा है। इसकी वजह से टेस्ट तो प्याज का रहता है, लेकिन लागत कम आती है।

मूली भी इतराने लगी

प्याज में महंगाई की वजह से मूली की मार्केट भी परवान चढ़ने लगी है। जो लोग मूली को सलाद में ऑप्शन के तौर पर यूज कर रहे हैं उनके लिए अच्छी खबर नहीं है। हरी सब्जी के थोक व्यापारी इमरान ने बताया कि डिमांड अधिक होने की वजह से मूली तीस रुपए किलो बिक रही है। अगर यही हाल रहा तो मूवी के दाम भी पचास रुपए तक पहुंच सकते हैं। इसी तरह खीरा भी सात से आठ रुपए प्रति पीस पहुंच चुका है।

बॉक्स

शतक मार सकता है प्याज

तीस अगस्त से सावन का महीना खत्म हो रहा है। इसके बाद प्याज की डिमांड बढ़ने की पूरी उम्मीद है। थोक व्यापारियों का कहना है कि ऐसे में प्याज के दाम सौ रुपए किलो पहुंच जाएं तो कोई बड़ी बात नहीं होगी। फिलहाल, मुंडेरा थोक मंडी में नासिक की जगह बंगलुरु से प्याज का आयात किया जा रहा है। महंगाई और हो-हल्ले के चलते मंगलवार को पचास से साठ टन माल आया, लेकिन बिक्री पांच से दस टन की रही, जिससे फुटकर मंडियों में क्राइसिस का दौर देखने को मिला।

पहले से किया स्टाक

कटरा स्थित एक बड़े रेस्टोरेंट के मालिक ने बताया कि प्याज की कीमतों में उछाल के आसार को देखते हुए पहले ही स्टाक कर लिया गया था। शहर के कई बड़े होटल मालिक और रेस्टोरेंट संचालकों के गोदाम में भारी मात्रा में प्याज मौजूद है। ये लोग घाटा नहीं सहना चाहते। बावजूद इसके जिनके पास स्टाक खत्म हो गया है वह डिशेज की क्वालिटी से समझौता करने के मूड में आ चुके हैं।

क्या कहती है पब्लिक

प्याज की पैदावार इस बार कम हुई है। देशभर में सर्वाधिक प्याज उत्पादक महाराष्ट्र में भी इस बार बीस फीसदी तक पैदावार हुई है। जब तक नई फसल नहीं आएगी पब्लिक को महंगाई का सामना करना पड़ेगा।

शांतनु तिवारी

हम आम नागरिक हैं और अगर गवर्नमेंट हमारी थाली में प्याज भी नहीं रख पा रही है तो ऐसी आजादी का क्या फायदा। बात पैदावार न होने की नहीं है बल्कि प्रशासनिक अयोग्यता की है। न कालाबाजारी रुक रही है और न ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

फैसल फारुकी

फैक्ट फाइल

थोक मंडी में प्याज की कीमत- 30 से 50 रुपए

फुटकर मार्केट में प्याज की कीमत- 70 से 80 रुपए प्रति किलो

Posted By: Inextlive