स्कूल गे6स फेडरेशन की कवायद, रेसलिंग को इंटरनेशनल स्कूल लेवल पर ले जाने की कवायद

KANPUR : स्कूल

गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसजीएफआई) रेसलिंग को इंटरनेशनल लेवल पर गेम्स में शामिल करने की कवायद कर रहा है। इसके अलावा शूटिंग व जूडो को भी इंटरनेशनल लेवल पर इंट्रोड्यूस करने की तैयारी एसजीएफआई कर रहा है। सेन्ट्रल गवर्नमेंट को एक डेलीगेशन चाइना भेजना चाहिए जहां पर वो स्कूल लेवल पर स्पोर्ट्स की फैसेलिटी का जायजा ले। चीन में स्कूल में इंटरनेशनल लेवल की सुविधाएं स्टूडेंट्स को अवलेवल करायी जाती है। ये बातें एसजीएफआई के सेक्रेट्री राजेश मिश्रा ने कहीं। वो एसजीएफआई के सेक्रेट्री राजेश मिश्र कानपुर में हो रहे 59 नेशनल स्कूल चैंपियनशिप के इनॉग्रेशन समारोह में शिरकत करने शहर आए।

फ्रांस में प्रपोजल रखेंगे

राजेश मिश्र ने बताया कि जबकि इंडिया में इस पर कोई फोकस नहीं किया जाता है। अलग अलग स्टेट में अलग अलग सुविधाएं प्लेयर्स को मिल रही हैं। दिल्ली व महाराष्ट्र में स्कूल या कॉलेज लेवल पर गोल्ड मेडल लाने वाले स्टूडेंट्स को नौकरी में प्रायोरिटी दी जाती है। जून में फ्रांस में इंटरनेशनल स्कूल गेम्स में रेसलिंग को शामिल करने का प्रपोजल रखा जाएगा। इसके अलावा जूडो व शूटिंग को भी इंटरनेशनल लेवल पर ले जाने का प्रयास किया जाएगा।

स्कूल लेवल पर इन्फ्रास्ट्रक्चर कम

इंडिया में स्कूल लेवल पर गेम्स को बहुत ज्यादा अहमियत नहीं दी जा रही है। यही वजह है कि स्कूल लेवल पर प्लेयर्स अच्छे नहीं मिल पा रहे हैं। टैलेंट की कोई कमी नहीं है लेकिन उसे वो प्लेटफार्म नहीं मिल रहा है जिसकी स्टूडेंट्स को जरूरत है। हमें चीन से सीखना चाहिए। सेन्ट्रल गवर्नमेंट को एक डेलीगेशन चीन भेजना चाहिए जो कि वहां पर स्कूल लेवल पर स्पोर्ट्स के इन्फ्रास्ट्रक्चर का जायजा ले और देखे किस तरह से चीन स्कूल लेवल पर गेम्स को प्रमोट करता है। चीन में स्कूल लेवल पर ही इंटरनेशनल लेवल का इन्फ्रास्ट्रक्चर प्लेयर्स को मिलता है।

> Posted By: Inextlive