-साइंस विषय में बच्चों की रुचि बढ़ाने की पहल

-सीबीएसई करेगा राष्ट्रीय साइंस प्रदर्शनी का आयोजन।

-वैज्ञानिक समझ और तार्किक क्षमता को मिलेगा बढ़ावा

Meerut। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बच्चों को साइंस के प्रति रुचि दिखाने के लिए एक बार फिर से प्लेटफॉर्म देने जा रहा है। सीबीएसई बच्चों में तार्किक क्षमता बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय साइंस प्रदर्शनी का आयोजन करने जा रहा है.देश भर में बच्चों में निर्णय क्षमता, वैज्ञानिक समझ, तार्किक क्षमता को बढ़ावा देने के लिए सीबीएसई की इस साइंस प्रदर्शनी का आयोजन करने जा रहा है। इस संबंध में जानकारी बोर्ड की वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है।

अक्टूबर तक करना होगा आवेदन

छठी व नौवीं के छात्र इस प्रदर्शनी में हिस्सा ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 20 अक्तूबर तक ऑनलाइन आवेदन की है। प्रदर्शनी में राष्ट्रीय स्तर के विजेताओं को एनसीईआरटी की ओर से अगले वर्ष होने वाली 44वीं जवाहर लाल नेहरू नेशनल साइंस मैथमेटिक्स एंड एनवायरमेंटल (जेएनएसई) प्रदर्शनी में हिस्सा लेने का अवसर प्राप्त होगा। इस प्रदर्शनी के विजेताओं को इनिशिएटिव फॉर रिसर्च एंड इनोवेशन इन साइंस की ओर से होने वाले नेशनल फेयर-2017 व मैंटरिंग कैंप में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए छात्रों को सूचित कर दिया गया है।

बोर्ड वेबसाइट पर जानकारी

साइंस प्रदर्शनी में भाग लेने वाले छात्रों के लिए सारी जानकारी बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध है। स्कूलों ने अपने यहां नोटिस बोर्ड पर भी जानकारी चस्पा कर दी है। साइंस प्रदर्शनी की थीम साइंस टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिक्स फॉर नेशनल बिल्डिंग है। इसकी सब-थीम हेल्थ, इंडस्ट्री, ट्रांसपोर्ट एंड कम्यूनिकेशन है। यह प्रदर्शनी दो स्तरों में आयोजित होगी। पहला क्षेत्रीय स्तर नवंबर-दिसंबर व दूसरा राष्ट्रीय स्तर जनवरी में आयोजित होगा। क्षेत्रीय स्तर पर प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए बोर्ड जल्द ही तिथियों की घोषणा करेगा।

होगी कुछ तय थीम

साइंस प्रदर्शनी की थीम साइंस टेक्नोलॉजी एंड मैथमेटिक्स फॉर नेशनल बिल्डिंग है। जबकि इसकी सब-थीम हेल्थ, इंडस्ट्री, ट्रांसपोर्ट एंड कम्यूनिकेशन है। इन्हीं पर आधारित मॉडल्स, वर्किंग मॉडल व विभिन्न तरह के प्रोजेक्ट को प्रदर्शित कर सकते हैं।

सीबीएसई ने छात्रों में साइंस के प्रति रुचि जगाने के लिए नेशनल साइंस एग्जीबिशन का शुभारंभ किया है। बच्चों में बढ़ते साइंस के क्रेज को देखते हुए बोर्ड ने देशभर के छात्रों के लिए यह प्रदर्शनी आयोजित करने का आदेश दिया है, ताकि छात्रों को प्लेटफॉर्म मिल सके।

डॉ। पूनम देवदत्त, सीबीएसई काउंसलर।

Posted By: Inextlive