- सहस्रधारा आईटी पार्क में सीएम ने किया दून हाट का शुभारंभ

- दून हॉट मोस्ट विजिटिंग डेस्टीनेशन के तौर पर होगा डेवलप, बनेगा एनुअल कैलेंडर

>DEHRADUN: सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने थर्सडे को आईटी पार्क सहस्रधारा में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग (एमएसएमई) द्वारा स्थानीय प्रोडक्ट के साथ ही हथकरघा और हस्तशिल्प प्रोडक्ट्स के मार्केटिंग प्रोत्साहन के लिए दून हाट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि नाबार्ड के सहयोग से दून हाट दिल्ली हाट की तर्ज पर डेवलप होगा। देश-विदेश के टूरिस्ट्स को लोकल प्रोडक्ट के साथ ही संस्कृति, कला व विशिष्टताओं से परिचित होने का अवसर मिलेगा.

दूसरी जगहों पर भी बनेंगे हाट

सीएम ने कहा कि दून हाट की स्थापना से राज्य की ट्रेडिशनल विधा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। दून हाट कल्चरल विलेज की परिकल्पना को साकार करने में मददगार होगा। उत्तराखंड आने वाले टूरिस्ट उत्तराखंड की खासियत व प्रोडक्ट्स के बारे में सवाल करते हैं। इस हाट की स्थापना से उन्हें लोकल प्रोडक्ट की उपलब्धता एक ही स्थान पर हो पाएगी। सीएम ने कहा कि स्टेट में अन्य और स्थानों पर हाट की स्थापना से हमारे परंपरागत शिल्प व प्रोडक्ट को बेहतर साधन और स्थान उपलब्ध होने के साथ ही हमारे शिल्पियों को भी पहचान मिलेगी। सीएम ने इस प्रकार के प्रयोगों के लिए राजस्थान में स्थाि1पत शिल्प ग्राम का भी उदाहरण दिया।

पांच को शिल्प रत्‍‌न पुरस्कार

सीएम ने ट्रेडिशनल शिल्प के संरक्षण, संवर्धन व प्रोत्साहन देने वाले पांच शिल्पकारों को उत्तराखंड शिल्प रत्‍‌न पुरस्कार योजना के तहत पुरस्कार प्रदान किया। इस पुरस्कार में एक-एक लाख की धनराशि, अंगवस्त्र व प्रशस्ति पत्र शामिल था। वर्ष 2018 के लिए जिन हस्तशिल्पियों को शिल्प रत्‍‌न पुरस्कार दिया गया, उनमें बीना पुंडीर मुनीकीरेती, ऊषा नकोटी चम्बा-टिहरी, किशन राम बेरीनाग-पिथौरागढ़, भुवन चन्द्र शाह रानीखेत अल्मोड़ा, ललिता प्रसाद देवलधार बागेश्वर शामिल हैं।

एनुअल कैलेंडर होगा तैयार

सीएम ने दून हाट में स्थापित तमाम ग्रुप्स व संस्थाओं द्वारा लगाये गये स्टालों का निरीक्षण कर उनके प्रयासों की सराहना की। प्रिंसिपल सेक्रेटरी मनीषा पंवार ने कहा कि उत्तराखंड के अतिरिक्त दूसरे स्टेट्स के प्रोडक्ट की मार्केटिंग के उद्देश्य से तमाम कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए दून हाट का एनुअल कैलेंडर तैयार किया जा रहा है। जिसके माध्यम से देश-विदेश के टूरिस्ट राज्य के लोकल प्रोडक्ट के साथ ही दूसरे स्टेट्स द्वारा डेवलेप किए गए प्रोडक्ट, कला व विशिष्टताओं से परिचित हो सकेंगे। दून हाट को एक मोस्ट विजिटिंग डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जायेगा।

हर डिस्ट्रिक्ट में होंगे हाट

लोकल प्रोडक्ट व शिल्प को राज्य सरकार द्वारा बढ़ावा दिये जाने के उद्देश्य से डिस्ट्रिक्ट लेवल पर भीमतला चमोली, विण-पिथौरागढ़ व काशीपुर-ऊधम सिंह नगर में भी नाबार्ड के सहयोग से रूरल हाट स्थापित किये जा रहे हैं।

12 से 16 दिसंबर तक एग्जिबिशन

इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के डायरेक्टर सुधीर नौटियाल ने बताया कि दून हाट में लोकल प्रोडक्ट के विपणन प्रमोशन के लिए 14 स्टॉल व दुकानों का निर्माण किया गया है। जिसमें समय-समय पर राज्य के तमाम डिस्ट्रिक्ट के लघु उद्यमियों, बुनकर व शिल्पियों को लोकल प्रोडक्ट के मार्केटिंग प्रमोशन के लिए स्थान उपलब्ध कराया जायेगा। वहीं हिमाद्रि एवं हिलांस के स्थायी इम्पोरियम भी इस हाट में स्थापित किये जा रहे हैं। दून हाट में राज्य के शिल्पियों द्वारा विकसित किये गये तमाम प्रोडक्ट की प्रदर्शनी 12 से 16 दिसंबर तक आयोजित की जा रही है।

Posted By: Inextlive