कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए पुलिस ने कसी कमर

देहरादून।

एक कश्मीरी स्टूडेंट द्वारा देश विरोधी टिप्पणी के बाद पैदा हुए तनाव के बाद प्रेमनगर क्षेत्र पूरी तरह से पुलिस छावनी में बदल दिया गया है। ऐसा कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा के मद्देनजर किया गया है। एसपी सिटी खुद प्रेमनगर थाने की कमांड संभाले हुए हैं। प्रेमनगर से लेकर सुद्धोवाला तक तैनात सिपाहियों से वह खुद जाकर रिपोर्ट ले रही हैं। जिन इंस्टीटयूशंस में कश्मीरी स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं उनकी ओर से भी विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सूत्रों के मुताबिक हिंदूवादी संगठनों ने रणनीति बनाई है कि अगले शुक्रवार को प्रेमनगर में संप्रदाय विशेष के लोगों को एक जगह पर जुटने नहीं देंगे।

पल-पल का अपडेट

पुलिस की ओर से भी कश्मीरी स्टूडेंट्स की सुरक्षा चुनौती बन गई। ऐसे में पुलिस प्रशासन की ओर से पल-पल का अपडेट लिया जा रहा है। एसपी सिटी श्वेता चौबे खुद प्रेमनगर थाने में बैठकर सभी पुलिसकर्मियों से रिपोर्ट ले रही है। यही नहीं वह खुद फील्ड में उतर कर सभी रिपोर्ट कलेक्ट कर रही हैं। सोमवार को दिनभर एसपी सिटी ने यह अपडेशंस कलेक्ट किए।

--

प्रेमनगर से सुद्धोवाला तक पुलिस

एसपी सिटी प्रेमनगर थाने से पूरा हाल लेने के बाद यहां से निकली। सबसे पहले प्रेमनगर बाजार के पास बैठे पुलिसकर्मियों से बात की। साथ ही 24 घंटे मुस्तैदी रखने की भी बात कही। यहां 10 मिनट रुकने के बाद वह नंदा की चौकी की ओर बढ़ी। जहां दो महिला कांस्टेबल दुकान पर चाय पी रही थी। एसपी सिटी को देखकर वह तेजी से भागती हुई आई और हालात की जानकारी दी। इसके बाद एसपी सिटी सुद्धोवाला की ओर बढ़ी। यहां पॉलिटेक्निक कॉलेज के बाहर खड़े पुलिस वालों से बात करके आगे बढ़ गई। रास्ते में तीन कांस्टेबल पैदल चलते दिखाई दिए। एसपी सिटी ने गाड़ी धीमी करके उनसे भी स्थिति के बारे में पूछा। मेन सुद्धोवाला चौक पर उन्होंने कांस्टेबल्स से पूरा अपडेट लिया।

--

कट रहा चालान

प्रेमनगर से लेकर सुद्धोवाला तक इन दिनों पुलिस का विशेष फोकस है। यही वजह है कि यहां जरा भी हंगामा होने पर पुलिस ऐसे छात्रों को पकड़ रही है। इसी बहाने पुलिस बिना हेलमेट या ट्रिपलिंग करने वाले स्टूडेंट्स के भी खूब चालान काट रही है। सोमवार को भी सुद्धोवाला पॉलिटेक्निक के पास दिनभर चालान काटे गये।

--

प्रेमनगर क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। पीएसी तैनात की गई है। चार टीमें लगातार पेट्रोलिंग कर रही हैं। इंस्टीटयूशंस को अलग से सुरक्षा दी गई है। साथ ही कश्मीरी स्टूडेंटस लगातार संपर्क में है।

श्वेता चौबे, एसपी सिटी

लोगों की जुबानी

इन दिनों इंस्टीटयूशन में अजीब सा माहौल है। सोमवार को प्रेक्टिकल देने से पहले चैकिंग करवाई गई। पुलिस को आईडी दिखाई। तब कहीं जाकर अंदर जाने दिया गया।

अंजली, एल्पाइन इंस्टीट्यूट, बीएससी एग्रीकल्चर

-

इन दिनों प्रेमनगर का जो माहौल है, उसे देखकर घर में भी डर लग रहा है। इस वजह से काम वाली भी निकाल दी और कोई काम के लिए पूछने भी आ रहा है तो उस पर भी संदेह हो रहा है।

गीता बिष्ट, मोहनपुर

-

प्रेमनगर इलाके में कई कश्मीरी स्टूडेंट्स को किराए पर रखा गया है। जो कि माहौल गर्म होता देख रातों-रात यहां से निकल गए। हालांकि उन्हें टैक्सी, टैंपों वालों ने ले जाने से साफ मना कर दिया था।

अशोक सहगल, प्रेमनगर

-

हमें जैसे ही कश्मीरी स्टूडेंट से संबधित कोई सूचना मिल रही है, इस संबंध में तुरंत पुलिस को बताया जा रहा है। सोमवार को भी कुछ जानकारी पुलिस को दी गई है।

हिमांशु गोगिया, झाझरा

--

कश्मीरी स्टूडेंट्स की हरकतों के चलते दूसरे स्टूडेंटस पर भी पुलिस की नजर है। इन दिनों प्रेमनगर से लेकर पूरे सहसपुर तक के इलाके में रहने वाले स्टूडेंटस की हरकतों को नोट किया जा रहा है।

राहुल पुंडरी, सहसपुर

-

कुछ इंस्टीट्यूशंस में देश विरोधी गतिविधियां होने की बात सुनी, हालांकि हमारे इंस्टीटयूशन में ऐसा कुछ हुआ नहीं। लेकिन ये सब सुनने के बाद दूसरे स्टूडेंट्स भी खुद को महफूज महसूस नहीं कर पा रहे हैं।

सलीम अहमद

Posted By: Inextlive