-फ‌र्स्ट फेज में कस्तूरबा स्कूलों में लगेगा मेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट

-जागरुकता की कमी व डिस्पोजल का इंतजाम नहीं होने के कारण बढ़ा इंफेक्शन का खतरा

RANCHI: खुली जगह, तालाब, टॉयलेट व इधर-उधर फेंके गए यूज्ड सैनिटरी पैड झारखंड में एक बड़ा खतरा बन रहा है। ऐसे में अब इसके डिस्पोजल के लिए झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने एक बड़ा निर्णय लिया है। इसके तहत यूज्ड सैनिटरी पैड को जलाने के लिए आवासीय ग‌र्ल्स स्कूलों में इनसीनिरेटर यानी मेडिकल वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि फ‌र्स्ट फेज में राज्य के ख्0फ् कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में इनसीनिरेटर लगाया जाएगा। इसके बाद इसे स्कूलों में लगाया जाएगा। गौरतलब हो कि जागरुकता की कमी व डिस्पोजल के इंतजाम नहीं होने के कारण इधर-उधर फेंके गए यूज्ड सैनिटरी पैड से इंफेक्शन का खतरा बढ़ गया है।

दो साल में होंगी दो लाख से ज्यादा यूजर

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अगले दो साल में झारखंड में दो लाख से अधिक लड़कियां किशोरावस्था से युवावस्था में प्रवेश करेंगी। इसके बाद इनको सैनिटरी पैड इस्तेमाल करने की जरूरत होगी। ऐसे में इनके इस्तेमाल किए गए सैनिटरी पैड के साफ व सुरक्षित डिस्पोजल का चैलेंज होगा। इसी को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने इनसीनिरेटर लगाने का फैसला किया है।

ख्म् फीसदी फेंक देती हैं खुले में

यूनिसेफ की तरफ से साल ख्0क्फ् में जारी की गई एक रिपोर्ट के अनुसार राज्य में ख्8 प्रतिशत लड़कियां ही सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करती हैं। इसमें म्ख् प्रतिशत इसे जमीन में गाड़ देती हैं और ख्म् प्रतिशत इसे मैदान व तालाब में फेंक देती हैं। यही हाल उनका भी है जो मासिक चक्र में कपड़े का इस्तेमाल करती हैं। उसमें से म्ख् प्रतिशत इसे जमीन के अंदर गाड़ देती हैं, जबकि ख्ब् प्रतिशत इसे यहां-वहां फेंक देती हैं।

जागरुकता की कमी

यूनिसेफ की अधिकारी सोनाली मुखर्जी ने बताया कि यूज्ड सैनिटरी पैड का सही से निस्तारण नहीं होने के कारण कई स्कूलों को टॉयलेट तोड़े जा चुके हैं। क्योंकि वो सैनिटरी पैड और कपड़े से जाम हो गए थे। झारखंड सरकार के इंस्टीटयूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के डायरेक्टर इन चीफ डॉ। सुमंत मिश्रा ने बताया कि मासिक चक्र पर बात करना अभी भी कुछ लोग टैबू समझते हैं। लेकिन स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर जागरुकता फैलाने और महिलाओं व लड़कियों के हेल्थ को लेकर विभिन्न प्रोग्राम चला रहा है।

Posted By: Inextlive